[ad_1]

Tips to keep away snake from house: सांप अगर किसी को भी कहीं दिख जाए तो उसकी सिट्टी-पिट्टी गुम हो जाती है. डर कर इंसान वहां से भाग खड़ा होता है, लेकिन तब क्या हो, जब कोई सांप (Snake) आपके घर में ही घुस जाए? आप हमेशा के लिए घर छोड़कर ही तो नहीं भाग जाएंगे, बल्कि सांप को भगाने के लिए कुछ ना कुछ उपाय करेंगे. न तो आपको कोई सपेरा मिलेगा और ना ही कोई सांप पकड़ने वाला एक्सपर्ट. ऐसी स्थिति में उन लोगों को अधिक सतर्क रहना चाहिए, जिनके घर के आसपास पार्क, जंगल, तालाब, नाले या पहाड़ हों. बारिश के मौसम में ऐसी जगहों पर सांप अधिक आने लगते हैं. कुछ सांप तो उतने जहरीले नहीं होते, लेकिन अधिकतर ऐसे होते हैं, जो एक बार डस ले तो मौत निश्चित है. ऐसे में आपको अपने घर के आसपास या घर के अंदर सांप दिख जाए या इन्हें घर में आने से रोकने के लिए यहां बताए गए उपायों (tips to keep away snakes from home) को आजमाकर देख सकते हैं. शायद इन्हें ट्राई करके सांप भाग जाए या कभी भी आपके घर में ना घुस सके.

सांप को घर में आने से रोकने-भगाने के उपाय (tips to keep away snake from house)

1. सांप को लोग कई बार डंडे से पीट-पीट कर मार देते हैं, ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसा करना पाप माना गया है. आपके घर के आसपास बहुत अधिक पेड़-पौधे हैं और बारिश के समय सांप निकल आते हैं तो आप अपने घर में कुछ ऐसे पौधे लगाएं, जिनसे सांप दूर भागते हैं. इन पौधों की गंध कुछ प्रकार के सांपों को पसंद नहीं होता है. आप नागदौना (विशेष गंध वाला पौधा), स्नेक प्लांट, गेंदे का फूल, लेमनग्रास, तुलसी का पौधा, कैक्टस जैसे पौधे अपने घर की बालकनी, आंगन, छत पर लगाएं. उन जगहों पर रखें जहां से सांप आसानी से घर में घुस सकते हैं.

2. यदि आपके घर में सांप घुस गया है तो तुरंत अपने घर में फिनाइल का छिड़काव करना शुरू कर दें. बस बाहर निकलने के लिए कोई एक-दो खिड़की, दरवाजे खुला छोड़ दें, ताकि फिनाइल की गंध से सांप बाहर निकल जाए. आपके घर मिट्टी का तेल है तो उसका भी छिड़काव करना बेस्ट रहेगा.

3. आप सांप को डंडे से मारने जाएंगे तो ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है. बेहतर है कि उसे छेड़ें ना और शांत रहने दें. नेचुरल उपाय में आप लौंग और दालचीनी के ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन दोनों तेल को बराबर मात्रा में मिक्स करें और सांप के ऊपर दूर से स्प्रे करें.

इसे भी पढ़ें: गर्म हवा के थपेड़ों से पड़ न जाएं बीमार, लू से बचने के लिए 8 टिप्स आएंगे काम, हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन से रहेंगे बचे

4. यदि सांप बहुत बड़ा और जहरीला है तो भूलकर भी उसे छेड़ने की कोशिश न करें. घर के सभी सदस्यों को दूर रहने को बोलें. यदि बड़ा सांप है तो सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए एक्सपर्ट को बुलाएं. आप धीरे से घर से बाहर निकल जाएं और नजर बनाए रखें. स्नेक हेल्पलाइन पर आप कॉल कर सकते हैं.

5. अब गांव और छोटे शहरों के साथ ही मेट्रो सिटीज में भी सोसायटी, बिल्डिंग में सांप घुसने की खबरें सामने आनी लगी हैं. सांप को घर से दूर रखने के लिए आप गरुड़ वृक्ष (garud tree) को अपने घर के बाहर लगा सकते हैं. गरुड़ फल को घर के अंदर रखने से विषैले जीव-जंतु आसानी से दूर भागते हैं. यह फल में लंबा बिल्कुल सांप जैसा होता है. इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो सांप के जहर को उतारता भी है. मूलत: यह पेड़ जंगलों में पाया जाता है.

6. सर्पगंधा भी एक ऐसा ही पौधा है, जिसके नजदीक सांप आना पसंद नहीं करते हैं. इसकी गंध काफी तीखी होती है. इसे आप अपने घर के गार्डेन या फिर गमले में लगा सकते हैं. बारिश के मौसम में भी आप सांपों को दूर रखने के लिए इस पौधे को लगा सकते हैं.

7. आपके घर में सांप घुस जाए तो एक लंबा सा डंडा लें. धीरे से सांप से थोड़ी दूरी पर इस डंडे को रख दें. संभवत: खुद ब खुद सांप इस डंडे पर लिपट जाए. अब आप धीरे से इस डंडे को उठाकर किसी बोरे, डिब्बे में डालें ताकि सांप उसमें चला जाए. अब आप किसी एक्सपर्ट को दें या दूर कहीं जंगल में छोड़ दें.

Tags: Lifestyle, Snake, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *