हाइलाइट्स

लसोड़ा फ्रूट में एंटी डायबिटिक गुण होते हैं, जो शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.
स्किन और पेट की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए यह फल लाभकारी हो सकता है.

Amazing Benefits of Lasoda Fruit: हमारे देश में कई फल और सब्जियां औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं. इनका सेवन सही तरीके से किया जाए, तो सेहत को चमत्कारी फायदे मिल सकते हैं. एक ऐसी ही चीज लसोड़ा है, जो फल और सब्जी दोनों का काम करता है. लसोड़ा जब कच्चा होता है, तब इसकी सब्जी बनाकर खाई जाती है और पकने के बाद यह मीठा फल बन जाता है. खास बात यह है कि लसोड़ा का अचार बनाकर सालभर तक खाया जा सकता है. लसोड़ा को कई जगहों पर लभेड़ा कहा जाता है. अंग्रजी में इस फल को इंडियन चेरी और ग्लूबेरी कहते हैं. लसोड़ा पहाड़ी इलाकों को छोड़कर अन्य सभी जगहों पर मिल जाता है. जानकारों की मानें तो यह फल मई से जुलाई के बीच ही मिलता है. इसके बाद इसका सीजन खत्म हो जाता है. यह दुर्लभ फल सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है.

कई रिसर्च में लसोड़ा फल के फायदे सामने आ चुके हैं. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हॉर्टिकल्चर (बैंगलोर) की रिसर्च के अनुसार लसोड़ा फल औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यह फल भारत के अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, मिडिल ईस्ट और म्यांमार में मिलता है.यह फल कुछ अफ्रीकी देशों में भी उगाया जाता है. जब लसोड़ा फल पक जाता है, तब यह गुलाबी गोल्डन कलर का नजर आता है. इस फल का स्वाद मीठा होता है. इस फल में पोषक तत्वों और औषधीय गुणों का भंडार होता है. लसोड़ा में बड़ी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट और फाइबर पाया जाता है. इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, जिंक और आयरन की अच्छी मात्रा होती है. इसमें पेक्टिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मददगार है. कच्चे लसोड़ा की सब्जी बनाई जाती है, जबकि इसे सुखाकर अचार बनाया जाता है.

लसोड़ा के हेल्थ बेनिफिट्स की बात करें, तो स्किन डिजीज, कोलेरा, सिरदर्द समेत कई परेशानियों से राहत दिलाने में इसे रामबाण माना जा सकता है. इसकी पत्तियों को दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है, जबकि लसोड़ा की पत्तियां चारे के रूप में भी उपयोग में आती हैं. अपच और हैजा से राहत दिलाने में भी लसोड़ा फ्रूट बेहद असरदार हो सकता है. रिसर्च में पता चला है कि लसोड़ा फ्रूट में एंटी डायबिटिक प्रॉपर्टी होती हैं और इसका सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. लसोड़ा खाने से डायबिटीज का जोखिम कम हो सकता है. इस फल को हड्डियां मजबूत करने में कारगर माना जा सकता है. पेट की समस्याएं दूर करने के लिए लसोड़ा का सेवन किया जा सकता है. इस फल में एंटी एलर्जिक गुण होते हैं और इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें एंटी कैंसर गुण भी होते हैं.

यह भी पढ़ें- सिर्फ 5 आदतों को बदलने में हो जाएं कामयाब, तो जिंदगीभर नहीं बनेंगे हार्ट के मरीज, फिटनेस भी होगी दुरुस्त

यह भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी रोकने के लिए बार-बार इमरजेंसी पिल्स लेना खतरनाक, बिगड़ जाएगा हॉर्मोन्स का बैलेंस, मुसीबत में फंस जाएगी जान

Tags: Health, Lifestyle, Trending news



Source link

58 thoughts on “साल में सिर्फ 2 महीने मिलता है यह जंगली फल, शरीर के लिए अमृत समान, इसकी सब्जी और अचार भी चमत्कारी”
  1. Usually I do not read article on blogs however I would like to say that this writeup very compelled me to take a look at and do it Your writing style has been amazed me Thank you very nice article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *