[ad_1]

ऋतु राज/मुजफ्फरपुर: बिहार में केरल में तैयार होने वाले कॉटन कपड़े की जबरदस्त डिमांड है. मुजफ्फरपुर में भी इसकी डिमांड लगातार बढ़ रही है. यहां भी अब केरल के कॉटन कपड़े से कुर्ता और साड़ियां बनाई जा रही है. कपड़ों पर मधुबनी पेंटिंग की डिज़ाइन इसे बेहद आकर्षक बना दे रही है. मार्केट में ऑनलाइन और ऑफलाइन इसकी खूब खरीद हो रही है. इसे शहर के पुरानी बाजार की रहने वाली इप्सा पाठक बना रही है. इप्सा अलग-अलग तरीके से पारंपरिक कपड़े बनाती हैं. पर्व त्योहारों में बनने वाले परिधानों में मधुबनी पेंटिंग कर चार-चांद लगा देती हैं.

इप्सा पाठक ने लोकल 18 को बताया कि इसकी शुरुआत लॉक डाउन में की थी और तब से इस काम को कर रही है. मास्क बनाने से शुरुआत कर अब ट्रेडिशनल कपड़े भी बनाने लगे हैं. अभी केरल के कॉटन और भागलपूरी सिल्क से साड़ी और कुर्ते बना रहे हैं. परिधान को आकर्षक लुक देने के लिए मधुबनी पेंटिंग के डिजाइन का सहारा ले रहे हैं. मधुबनी पेंटिंग से डिजाइन किए गए कपड़े लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि बाजार जाने की जरूरत नहीं है घर से ही बिक्री हो जाती है. इससे अच्छा मुनाफा भी हो जा रहा है. उन्होंने बताया कि सप्लाई चैन को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन ऑर्डर भी लेते हैं. इप्सा ने बताया कि बेंगलुरु, केरल सहित साउथ के बड़े शहरों से कच्चा मटेरियल मंगवाते हैं. वहीं भागलपुरी सिल्क की डिमांड अधिक है, इसलिए इसका कच्चा माल भी भागलपुर से मंगवाते हैं.

यह भी पढ़ें- Shubh Muhurt 2024: अप्रैल, मई और जून में मात्र इतने दिन बजेगी शहनाई, इस महीने में एक ही है शुभ मुहूर्त

300 से लेकर 400 तक की होती है बचत
इप्सा ने बताया कि आमतौर पर केरल कॉटन थोड़ी महंगी होती है, लेकिन पहनने में बेहद आरामदायक है. एक साड़ी करीब 800 से 1000 रुपए तक में मार्केट में बिक्री करते हैं. हर कपड़े पर करीब 300 से 400 की बचत हो जाती है. इंसान ने बताया कि 600 से लेकर 8 हजार तक के डिजाइनर परिधान बनाते हैं. डिजाइनर कपड़ों की बिक्री करने के बाद बढ़िया मुनाफा हो जाता है. उन्होंने बताया कि मिथिला पेंटिंग की थीम पर बैग, कैलेंडर, साड़ी, सॉल सहित अन्य प्रधान भी तैयार करते हैं. इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से बिक्री करते हैं. कपड़े की इस कारोबार से नई पहचान मिली है और इसे लगातार बढ़ा रहे हैं. इस काम में कई महिलाओं को भी जोड़ रखा है. फेस्टिवल सीजन में 50 हजार से अधिक की कमाई हो जाती है.

Tags: Bihar News, Designer clothes, Lifestyle, Local18, Muzaffarpur news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *