[ad_1]

नई दिल्ली (Summer Skin Care Tips Home Remedies). गर्मी का मौसम शुरू होने के साथ ही त्वचा का ख्याल रखना किसी चुनौती से कम नहीं होता है. अगर आप भी घर और ऑफिस के काम-काज के बीच अपनी त्वचा को ज्यादा समय नहीं दे पा रही हैं तो लॉन्ग टर्म में यह लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है. गर्मियों में घर पर ही कुछ ब्यूटी हैक्स आजमाकर अपनी स्किन की नमी को बनाए रख सकते हैं. इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी और आपको पार्लर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

हर्बोलॉजिस्ट और ऑर्गेनिक रिसर्चर डॉ. तेजस्विनी सिंह ने समर स्किन केयर रूटीन शेयर किया है (Summer Skin Care Routine). उन्होंने बहुत आसान हैक्स बताए हैं. इनसे आप न सिर्फ गर्मियों में अपनी स्किन का ख्याल रख सकते हैं, बल्कि एजिंग साइंस को भी कम करने में मदद मिलेगी. सबसे खास बात है कि इस समर स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने के लिए आपको चेहरे पर कोई भी केमिकल प्रोडक्ट नहीं लगाना होगा. आपके किचन में मौजूद चीजों से ही अपनी स्किन को परफेक्ट ग्लो दे सकते हैं.

Home Remedies for Skin Care: गर्मियों में त्वचा को मॉयश्चराइज रखना है सबसे जरूरी
गर्मियों में जिस तरह से हम पानी का इनटेक बढ़ा देते हैं, उसी तरह से चेहरे को भी पहले से ज्यादा मॉइस्चराइजेशन की जरूरत होती है. त्वचा की नमी कम होने पर न सिर्फ वह रूखी नजर आती है, बल्कि उसका ग्लो भी खत्म होने लग जाता है. गर्मियों में भी स्किन का ग्लो कैसे बरकरार रखें? इसके लिए आपको अपनी स्किन को जरूरत के अनुसार विटामिंस देने होंगे और किचन में मौजूद चीजों से उसका पूरा ख्याल रखना होगा. जानिए गर्मियों में होम रेमेडी से त्वचा की देखभाल कैसे करें.

1- आपका स्किन टाइप चाहे जो भी हो, गर्मियों में अपने चेहरे पर सिर्फ जेल या एक्वा बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें.

2- आप घर पर टोनर बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको गुलाब जल, केसर, ग्लिसरीन, एसेंशियल ऑयल की जरूरत पड़ेगी. सभी चीजों को एक बोतल में डालकर अच्छी तरह से मिला लें. दिन में रोजाना 2-3 बार चेहर पर स्प्रे करें. फिर जेल बेस्ड मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें. बेहतर रहेगा कि आपकी नाइट क्रीम भी जेल बेस्ड हो.

3- अगर त्वचा ज्यादा रूखी है तो बटर बेस और हेवी ऑयल प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4- गर्मियों में हफ्ते में 1 बार होममेड फेस पैक का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. इससे चेहरे का ग्लो बढ़ेगा और त्वचा तरोताजा भी रहेगी.

5- गर्मियां हैं तो चेहरे पर पसीना आना लाजिमी है. लेकिन उसे फेस पर टिकने न दें. अपने पास टिश्यू या रूमाल रखें और उसे साफ करते रहें. बीच-बीच में रिफ्रेशिंग या हर्बल फेस वॉश से चेहरा धोते रहें.

5- चेहरा धोने के बाद गुलाब टोनर स्प्रे करें. अपने जेल बेस्ड मॉइस्चराइजर की मात्रा स्किन की जरूरत और उसके हाइड्रेशन लेवल के अनुसार कम-ज्यादा कर सकते हैं.

6- न्यूट्रिशन के लिए आप रोजाना डिटॉक्स वॉटर पी सकते हैं. इसके लिए सौंफ, अजवाइन को पानी में उबालकर पिएं. आप चाहें तो रात में नींबू के छिलकों को 2 लीटर पानी में स्टोर कर सकते हैं. अगले पूरे दिन यही पानी पिएं. इसमें स्किन फ्रेंडली विटामिंस पाए जाते हैं. डिटॉक्स वॉटर से लीवर और ब्लड भी प्योरिफाई होता है.

7- हफ्ते में 2-3 बार फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें. उसमें शहद मिला लें. फिर हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें. इससे ब्लैकहेड्स को कम करने में मदद मिलेगी.

8- गर्मियों में मेकअप लगाने के बाद भी स्किन डल लगने लगती है. इसलिए रिफ्रेशिंग मेकअप का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा. चेहरे पर प्राइमर लगाने के बाद हर्बल मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें.

9- रात में सोने से पहले मेकअप को हटाना बहुत जरूरी है. आप फेस मेकअप को बादाम या नारियल तेल से हटा सकते हैं. उसके बाद हर्बल या फोमिंग फेस वॉश से चेहरा धोएं. फिर चेहरा वाइप करने के बाद गुलाबजल स्प्रे और जेल बेस्ड नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें.

10- किसी भी क्रीम में केसर, बादाम या नारियल तेल ऐड करने से उसकी रिचनेस बढ़ जाती है. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो बादाम के तेल की मात्रा कम रखें. ड्राई स्किन वाले इसकी मात्रा बढ़ा सकते हैं.

Homemade Cleanup Kaise Kare: घर में क्लीनअप कैसे करें?
अगर आप पार्लर या स्किन विशेषज्ञों के पास जाकर महंगे फेशियल नहीं करवाना चाहते हैं तो घर पर ही 7 से 10 दिनों में क्लीनअप कर सकते हैं. इससे त्वचा तरोताजा रहेगी और उसकी चमक को बरकरार रखा जा सकेगा. इससे स्किन का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होगा. जानिए घर पर क्लीनअप कैसे करें-

स्टेप 1- चेहरे को नारियल तेल से साफ करें.

स्टेप 2- चेहर पर आधे घंटे तक शहद लगाकर रखें.

स्टेप 3- हाइड्रेटिंग, फोमिंग हर्बल फेस वॉश से चेहरा धोएं.

स्टेप 4- जेल बेस्ड क्रीम से फेस मसाज करें.

स्टेप 5- अब कुछ देर के लिए होममेड फेस पैक लगा लें.

स्टेप 6- फेस पैक हटाने के बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगा लें.

ये भी पढ़ें: क्या आप लिपस्टिक को फ्रिज में रखती हैं? जानें गर्मियों में इसे सहेजने के Hacks

Ice Cube Massage on Face: बहुत असरदार है आइस क्यूब मसाज
आपने कई बॉलीवुड/ टीवी एक्ट्रेसेस व ब्यूटी ब्लॉगर्स को आइस क्यूब से मसाज करते हुए देखा होगा. आइस क्यूब यानी बर्फ का टुकड़ा आसानी से मिल सकता है. आइस क्यूब मसाज को बहुत असरदार माना जाता है. इससे त्वचा को रिफ्रेशिंग फील होगा और स्किन टाइट भी होगी. आप चाहें तो ग्रीन टी, तरबूजे के जूस या खीरे से भी आइस क्यूब बना सकते हैं. इसके अलावा खीरे के जूस में शहद, पानी और नींबू का रस मिलाकर भी बर्फ जमा सकते हैं. इससे मसाज करने पर बढ़ती उम्र के निशानों को कम कर सकते हैं.

Homemade Face Pack: घर पर फेसपैक कैसे बनाएं?
बाजार से फेसपैक खरीदने के बजाय आप उसे घर पर भी बना सकते हैं. अगर आपकी स्किन ऑयली यानी तैलीय है तो मुल्तानी मिट्टी से फेस पैक बनाएं (Homemade Face Pack for Glowing Skin). स्किन सामान्य है तो उसमें दूध या शहद ऐड कर सकते हैं.

1- बेसन और चावल के आटे से बना फेस पैक स्किन ग्लो बढ़ा सकता है.

2- आप चाहें तो पके चावल को पीस कर भी फेसपैक बना सकते हैं (Rice Skin Care). इसके लिए आपको पके हुए चावल को मिक्सर में ग्राइंड करके उसमें शहद मिलाना होगा. इस फेस पैक को चेहरे पर 1 घंटे तक लगाएं. अच्छी तरह से मसाज करके इसे हटा लें. इसे हर दूसरे दिन या हफ्ते में 4 बार भी इस्तेमाल कर सकते हैं. गर्मियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यह हाइड्रा फेशियल से बेहतर रहता है.

Tags: Beauty Tips, Glowing Skin, Skin care, Tips for glowing skin

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *