Mini Switzerland In India: स्विट्जरलैंड पर्यटकों के लिए एक आकर्षक देश है. शानदार स्विस आल्प्स, खूबसूरत नदियां और झीलें सब कुछ स्विट्जरलैंड में देखा और अनुभव किया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं हमारे भारत में भी एक दो नहीं बल्कि चार ऐसे मिनी स्विट्जरलैंड हैं, जिसे देखना चाहिए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कश्मीर घाटी को स्विट्जरलैंड से भी ज्यादा खूबसूरत पर्यटन स्थल बनाने की घोषणा की थी. स्विट्जरलैंड निश्चित रूप से दुनिया के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है. हर कोई कम से कम एक बार वहां जाना चाहता है. लेकिन आप स्विटजरलैंड की यात्रा पर जितना खर्च करेंगे, उससे कहीं कम कीमत में आप भारत में चार मिनी स्विटजरलैंड देख सकते हैं. आइए जानते हैं कौनसे…

खजियार
यह हिमाचल प्रदेश की बेहद खूबसूरत जगह है. यह एक छोटा सा गांव है और भारत में मिनी स्विट्जरलैंड की सूची में सबसे ऊपर है. खजियार झील को देखने के बाद आपको फिल्मों में देखे गए खूबसूरत नजारे याद आ जाएंगे. इसके अलावा यहां की प्राकृतिक सुंदरता मन मोह लेने वाली है. ट्रेक प्रेमियों को यह जगह बहुत पसंद आती है. अगर आप रोजाना की भागदौड़ भरी जिंदगी से थक चुके हैं तो यहां जरूर जाएं.

औली
भारत का दूसरा मिनी स्विट्जरलैंड उत्तराखंड का औली शहर है. उत्तराखंड के चमोली जिले की यह जगह पर्यटकों के लिए काफी मशहूर है. यहां हजारों पर्यटक स्कीइंग और बर्फबारी का आनंद लेने आते हैं. यहां की हर जगह फोटोजेनिक है. यहीं से कैलाश मानसरोवर की यात्रा शुरू होती है.

जम्मू-कश्मीर
भारत का मिनी स्विट्जरलैंड एक विषय है और इसमें जम्मू-कश्मीर का जिक्र नहीं है. सर्दियों में यहां बर्फ की सफेद चादर देखी जा सकती है. यहां कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हुई है. यहां विदेशों से भी कई पर्यटक आते हैं. श्रीनगर, गुलमार्ड, पहलगाम विशेष पर्यटक आकर्षण हैं.

भारत में एक नहीं, बल्कि हैं 4 मिनी स्विट्जरलैंड... कम पैसे में घूम आएं ये जगहें

मणिपुर
अगर आप स्विटजरलैंड जाने का प्लान बना रहे हैं तो वहां भारी भरकम पैसे खर्च करने की बजाय आप मणिपुर का विकल्प चुन सकते हैं. मणिपुर को भारत का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है. इसकी खूबसूरती पूरी दुनिया में मशहूर है. कंगलेपति, लोकटक झील प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं.

Tags: Lifestyle, Travel, Viral news



Source link