[ad_1]

अंजू प्रजापति/रामपुरः गर्मियों में अगर कुछ ठंडा खाने को मिल जाए तो कलेजे को ठंडक पहुंच जाती है. इसलिए लोग गर्मी से बचने व ठंडक पाने के लिए लस्सी, शरबत, जूस और आइस क्रीम का सहारा लेते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए लाए हैं रामपुर की फेमस वेनिला आइसक्रीम, जो स्वाद में बेहद टेस्टी लगती है. आइसक्रीम भला किसे पसंद नहीं. इसे केवल गर्मी ही नहीं, बल्कि सर्दियों में भी लोग  बड़े चाव से खाते हैं. रामपुर में 50 साल से बन रही फेमस आइसक्रीम का जबाब नहीं है. यहां चच्चा दूध वाले के दुकान पर एक ऐसी आइसक्रीम बनती है. जिसकी हल्द्वानी, मुरादाबाद व अन्य बड़े बड़े शहरों तक डिमांड रहती है.

दुकानदार प्रेम प्रकाश बताते हैं कि ड्राईफ्रूट वेनिला आइसक्रीम रामपुर में सबसे पहले हम ही लेकर आये. हमारे हाथों की बनी आइसक्रीम हल्द्वानी से लेकर मुरादाबाद, बिलासपुर और बरेली तक भेजी जाती है. इसके अलावा जिलेभर से लोग यहां ठंडी ठंडी आइसक्रीम का मजा लेने आते हैं. वैसे तो आइसक्रीम के दाम 250 रुपये किलो है. लेकिन 20 रुपये का सादा कप और 40 रुपये के कप में रबड़ी डालकर देते हैं. दोपहर 12 बजे से जब आइसक्रीम बननी शुरू होती है, तो रात 1 बजे तक बनाई व बेची जाती है. सफदरजंग चाकू मार्केट में यह दुकान है.

ऐसे तैयार होती है यह आइसक्रीम

वेनिला आइसक्रीम को सबसे पहले बनाने के लिए दूध को लोहे की कढ़ाई में हल्की जलती हुई भट्टी पर घोटा जाता है फिर इसमें ड्राई फू्रट्स , चीनी और क्रीम के मिश्रण को मिलाया जाता है. इसको बनाने में एक घंटे का समय लग जाता है. फिर इसको एक लकड़ी के गोल बॉक्स में बर्फ के बीचों बीच स्टोर किया जाता है.

Tags: Food, Food 18, Hindi news, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *