Summer skin care: मार्च खत्म होते ही गर्मी अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर देती है. झुलसा देने वाली धूप में सबसे ज्यादा त्वचा को नुकसान पहुंचता है. सनबर्न, स्किन टैनिंग, रेडनेस, रैशेज, घमौरियां आदि से लोग काफी परेशान रहते हैं. ऐसे में उन लोगों को काफी सतर्क रहना चाहिए, जिनकी त्वचा संवेदनशील होती है. यदि आप बार-बार गर्मी के मौसम में सनबर्न, टैनिंग की समस्या से परेशान रहते हैं तो आप कुछ देसी स्किन केयर टिप्स को ट्राई करके देखें. ये सभी नुस्खे गर्मी में आपकी त्वचा को हेल्दी रखेंगे. सनबर्न (Sunburn), स्किन टैन से आप सेफ रह सकते हैं. जानते हैं कुछ घरेलू उपाय यहां…

गर्मी के मौसम में सनटैन से बचने के उपाय

1. गर्मी के मौसम में सनबर्न, टैनिंग के साथ ही रेडनेस, इर्रिटेशन, जलन, घमौरियों आदि की समस्या कॉमन है, लेकिन कुछ लोगों में ये स्किन संबंधित समस्याएं काफी अधिक हो जाती हैं सनबर्न या सन टैनिंग कई बार गंभीर रूप से हो जाती है, जिसे इग्नोर करना त्वचा के लिए अनहेल्दी हो सकता है. ऐसे में जब भी आप धूप में घर से बाहर निकलें तो खुद को प्रॉपर कवर करके निकलें. सनग्लास, स्कार्फ, हैट, छाता, फुल स्लीव्स के टीशर्ट, शर्ट, कॉटन फैब्रिक के कपड़े पहनें. स्किन का कोई भी भाग खुला ना रखें. डायरेक्ट धूप लगने से स्किन टैन और त्वचा के झलसने की समस्या हो सकती है.

2. कोशिश करें कि 11 से दोपहर 3 से 4 बजे के समय में धूप में देर तक बाहर ना रहें. इस समय सूरज का प्रकोप भीषण होता है और स्किन को डायरेक्ट सन एक्सपोजर से भारी नुकसान पहुंच सकता है. जब जरूरत ना हो तो घर से बाहर ना जाएं. कुछ लोगों को धूप से एलर्जी होती है. उन्हें खास ध्यान रखना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: घर में रखी इस सस्ती सब्जी से चेहरे पर लाएं निखार, स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें शामिल, सनबर्न, टैनिंग से पाएं छुटकारा

3. गर्मी के मौसम में तेज धूप में निकलना है तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं. यह सनबर्न और स्किन टैनिंग की समस्या से बचे रहने का सबसे बेहतर तरीका है. सूरज की नुकसानदायक पहुंचाने वाली किरणों से आपकी त्वचा सुरक्षित रहती है. 15 से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लोशन चेहरे, हाथों, गर्दन पर लगा लें. 30 के एसपीएफ वाले सनस्क्रीन को स्किन पर अप्लाई करने से लाभ होगा.

4. गर्मी के मौसम में स्किन को स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप पानी भरपूर मात्रा में पिएं. जितना हो सके तरल पदार्थों का सेवन करें. धूप में घूमने से शरीर से पसीना अधिक निकलता है, इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. पानी पीने से स्किन में नमी बनी रहेगी, त्वचा ड्राई नहीं होगी. हेल्दी स्किन के लिए पानी के साथ-साथ लिक्विड चीजों का सेवन करना गर्मी के मौसम में बहुत जरूरी है.

5. गर्मी के मौसम में शरीर को अधिक से अधिक ढंक कर रखें. आंखों को भी सूरज की किरणें नुकसान पहुंचा सकती हैं. ऐसे में सनग्लास पहनें. सैटिन, सिल्क जैसे फैब्रिक ना पहनें. ये अधिक पसीना होने पर स्किन पर चिपकते हैं. आपको अधिक गर्मी लग सकती है. सबसे बेहतर फैब्रिक है कॉटन. आप सूती के कपड़े अधिक पहनें. ये पसीना भी आसानी से एब्जॉर्ब करते हैं.

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care, Summer



Source link

4 thoughts on “तेज धूप में कहीं झुलस न जाए त्वचा, इन 5 देसी नुस्खों को आजमाएं, दूर होगी सनबर्न, टैनिंग की समस्या – News18 हिंदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *