हाइलाइट्स

भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा और वृंदावन होली के लिए काफी फेमस है.
पुष्कर में भी होली का उत्सव बहुत धूमधाम के साथ मनाया जाता है.

Best Destination for Holi Celebration: होली का त्योहार कई शहरों में अलग-अलग तरह से मनाया जाता है. इसको सेलिब्रेट करने के लिए लोग दूर-दूर से उन शहरों में पहुंचते हैं जहां होली खास अंदाज में मनाई जाती है. अगर आप भी होली का सेलिब्रेशन कुछ अलग अंदाज में करना चाहते हैं, तो कुछ जगहों की सैर आपके लिए बेस्ट (Best Destination for Holi Celebration) हो सकती है. यहां होली मनाने के बाद आपका मन हर साल इन जगहों पर खिंचा चला जाएगा.

होली का त्योहार बहुत से लोगों का पसंदीदा त्योहार होता है. इस फेस्टिवल को खास बनाने के लिए लोग तरह-तरह की कोशिश में लगे रहते हैं. अगर आप भी किसी ऐसी जगह पर होली मनाना चाहते हैं, जहां होली का त्योहार आपके लिए यादगार बन जाए, तो कुछ शहरों का रुख करके बेहतरीन अनुभव हासिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 2024 Ka Holashtak: होली से 8 दिन पहले लग जाएगा होलाष्टक, इन 8 दिनों में किन कार्यों पर लग जाएगी रोक? जानें कारण

मथुरा-वृंदावन
उत्तर प्रदेश में मौजूद भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा और वृंदावन होली के लिए काफी फेमस है. यहां हर साल होली के 7 दिन पहले ही उत्सव का आरंभ हो जाता है. त्योहार के इस क्रम में मथुरा और वृंदावन में केवल रंगों की होली ही नहीं होती है बल्कि यहां फूलों की होली और लठ्ठमार होली भी बहुत धूमधाम से मनाई जाती है. जिसका आनंद लेने के लिए हर साल लाखों के संख्या में देश-विदेश से पर्यटक होली मनाने यहां आते हैं.

पुष्कर
राजस्थान के पुष्कर में भी होली का उत्सव बहुत धूमधाम के साथ मनाया जाता है. होली के दिन पुष्कर में सभी लोग भजन गाने और रंगों के मेले में खोए रहते हैं. इतना ही नहीं यहां पर होली के अवसर पर विदेशी पर्यटकों की भी काफी भीड़ होती है. जिसमें उनके द्वारा शानदार डांस परफॉर्मेंस देखने को मिलती है, जो इस उत्सव की चमक को कई गुना बढ़ा देती है.

ये भी पढ़ें: बाजार से खरीदना है खोया, इन तरीकों से करें पता कहीं नकली तो नहीं है मावा

उदयपुर
होली का आनंद लेने के लिए आप राजस्थान के उदयपुर का रुख कर सकते हैं. यहां होली का त्योहार शाही अंदाज में मनाया जाता है. त्योहार के दिन यहां शाही महल से मानेक चौक तक एक विशाल जुलूस निकाला जाता है. इस दौरान आप होली का आनंद लेने के साथ-साथ राजस्थानी संस्कृति का भी अनुभव कर सकते हैं.

शांति-निकेतन
दुर्गा पूजा के अलावा पश्चिम बंगाल में होली का उत्सव भी देश भर में सबसे लोकप्रिय है. यहां बंगाल में स्थित शांति निकेतन में होली का आनंद लेने के लिए पर्यटक खासतौर पर दूर-दूर से आते हैं. शांति निकेतन पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में स्थित है, जहां पहली बार होली का आयोजन गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर ने किया था. होली के अवसर पर यहां आपको रंगों के साथ-साथ शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम भी देखने को मिल सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Tour and Travels, Travel



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *