Who Can wear Gold: सोने के आभूषण हमारे सुंदरता को चार गुना कर देते हैं. हम बिना सोचे समझे सोना खरीदते हैं. हालांकि कुछ राशि जातको के लिए यह शुभ नहीं है. आइए इस बारे में शूकर क्षेत्र फाउंडेशन के अध्यक्ष और ज्योतिषाचार्य डॉ. गौरव कुमार दीक्षित से जानते हैं कि सोना किन जातको के लिए शुभ है और किसके लिए अशुभ है.

सोने का संबंध बृहस्पति ग्रह से माना गया है. ऐसे में सोना धारण करने से बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है और जीवन में धन-धान्य और सुख-समृद्धि का आगमन होता है और ईश्वर की कृपा बनी रहती है. मेष, कर्क, सिंह, धनु, मीन राशि के जातकों के लिए सोना खरीदना एवं धारण करना सबसे उत्तम माना गया है.

किसे नहीं पहनना चाहिए सोना
वृषभ, मिथुन, मकर और कुंभ राशि के जातकों को सोना धारण करने से बचना चाहिए. वहीं अगर आपको पेट से संबंधित कोई परेशानी हो या थायरॉयड या कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो भी आपको सोना नहीं पहनना चाहिए. आप मोटे हैं तो भी आपको सोना नहीं धारण करना चाहिए. क्योंकि मोटापे का संबंध बृहस्पति ग्रह से माना जाता है. इसलिए सोना धारण करने से आपका मोटापा बढ़ सकता है. एकाग्रता में वृद्धि लाने के लिए सोने की अंगूठी को तर्जनी अंगुली में धारण करना चाहिए, अगर आप चाहते हैं कि आपका दांपत्य जीवन खुशहाल बना रहे तो आपको गले में सोने की चेन धारण करनी चाहिए. संतान प्राप्ति के लिए अनामिका अंगुली में सोना धारण करना चाहिए.

बेडरूम में भगवान की तस्वीर, कहीं बिगाड़ न दे आपकी तकदीर… जानें सही वास्तु नियम

सोना पहनना किसके लिए है शुभ और अशुभ, बिना समझे पहनने पर हो सकता है बुरा असर! जानें ज्योतिष ने क्या बताया

सोना पहनने से भाग्य में वृद्धि होती है, सोने की अंगूठी को अलग-अलग उंगलियों में पहनने का ज्योतिष में अलग-अलग मतलब होता है. ऐसा माना जाता है कि मध्यमा उंगली आपके धन को दर्शाती है, तर्जनी आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है, जबकि छोटी उंगली आपको बेहतर सांस लेने में भी मदद कर सकती है और सोने की बालियां आपके दिमाग को साफ करती हैं और आपको मानसिक शांति का एहसास कराती हैं. जिनकी कुंडली में बृहस्पति खराब हो या किसी भी प्रकार से दूषित हो ऐसे लोगों को भी सोने के प्रयोग से बचना चाहिए. कमर में सोना धारण नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है.  पेट के अलावा गर्भाशय, यूट्रस आदि संबंधी समस्याएं भी हो सकती है. जो लोग बहुत क्रोधी होते हैं उनको सोना धारण नहीं करना चाहिए.

Tags: Astrology, Dharma Culture, Gold



Source link

72 thoughts on “सोना पहनना किसके लिए है शुभ और अशुभ, बिना समझे पहनने पर हो सकता है बुरा असर! जानें ज्योतिष ने क्या बताया”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *