[ad_1]

हाइलाइट्स

पपीता का सेवन करना हड्डियों और हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है.
पपीता में कुछ खास एंजाइम होते हैं, जो पेट साफ करने में मददगार हो सकते हैं.

Papaya Clean Stomach: आज के जमाने में लोगों का रहन-सहन और खान-पान काफी बदल गया है. इसकी वजह से लोगों की सेहत बुरी तरह प्रभावित हो रही है. इन दिनों पेट साफ न होने की समस्या से बड़ी संख्या में लोग जूझ रहे हैं. पेट साफ न होने की परेशानी को मेडिकल की भाषा में कब्ज कहा जाता है. कब्ज यानी कॉन्स्टिपेशन होने पर लोगों का पेट भारी रहता है और इससे बवासीर समेत कई बीमारियों का खतरा बढ़ता है. कब्ज से राहत पाने के लिए लोगोंं को फाइबर से भरपूर फूड्स खाने की सलाह दी जाती है. कब्ज से छुटकारा पाने के लिए लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनानी चाहिए. कब्ज से राहत दिलाने में पपीता बेहद असरदार साबित हो सकता है. इसे पेट साफ करने में रामबाण माना गया है.

मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के अनुसार पपीता को पेट साफ करने में बेहद कारगर माना जा सकता है. पपीता में पपेन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो डाइजेशन को बेहतर बनाता है. यह मीट टेंडराइजर का काम करता है और पेट की सेहत दुरुस्त करने में सहायक होता है. पपीता में फाइबर और पानी की भरपूर मात्रा होती है. ये दोनों ही चीजें कब्ज से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होती हैं. पपीता का नियमित सेवन करने से सुबह-सुबह पेट अच्छी तरह साफ हो सकता है और बाउल मूवमेंट बेहतर हो सकता है. पपीता डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को हेल्दी रखता है. पपीता में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिसकी वजह से पपीता बवासीर के मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. हालांकि बवासीर या अन्य बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को पपीता खाने से पहले डॉक्टर या डाइटिशियन की सलाह लेनी चाहिए.

पपीता को सिर्फ पेट की सेहत के लिए ही वरदान नहीं माना जाता है, बल्कि इसके फायदे अनगिनत हैं. जानकारों की मानें तो पपीते में पाए जाने वाले पोषक तत्व हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होते हैं. पपीते में मिलने वाले एंजाइम बोन डेंसिटी को बेहतर बनाते हैं और हड्डियों को ताकतवर बनाने में मदद करते हैं. हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए पपीते का सेवन की सलाह दी जाती है. खास बात यह है कि पपीते में मौजूद अमीनो एसिड हड्डियों, मांसपेशियों, त्वचा और लिवर कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में अहम योगदान देते हैं. पपीते में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट विटामिन व खनिज पाए जाते हैं जो हार्ट डिजीज से बचाते हैं और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. डायबिटीज के मरीज भी कम मात्रा में पपीते का सेवन कर सकते हैं. हालांकि वे ऐसा करने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट कर लें.

यह भी पढ़ें- दुनिया में हर तीसरा शख्स इस बीमारी का शिकार ! मौत और लकवा की बन रही वजह, WHO के आंकड़ों से बड़ा खुलासा

यह भी पढ़ें- देसी दवाओं की फैक्ट्री है यह छोटा सा पौधा, सेहत के लिए संजीवनी बूटी से कम नहीं, फायदे गिनते-गिनते थक जाएंगे

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *