home / photo gallery / lifestyle / होली पर देखते रह जाएंगे पड़ौसी! बाहर निकलने से पहले कर लें ये 5 काम, रंगों में डूब-डूबकर नहाएंगे फिर भी नहीं होंगे बीमार

Holi Festival health tips: होली रंगों का त्‍यौहार है. इस दिन पानी, रंग, गुलाल से एक दूसरे को रंगकर खुशी मनाई जाती है. देखने में यह त्‍यौहार जितना रंगीन और सुंदर लगता है, खेलने के बाद कई बार बीमारियां गले पड़ जाती हैं. अगर आप भी इसी डर से होली पर धमाल मचाने से डरते हैं, या बाहर निकलने से बचते हैं तो घबराएं नहीं. इस बार होली पर आप बस ये 5 उपाय करके जाइए, फिर देखिए कमाल.. कैसे आप रंगों में डूब-डूब कर नहाएंगे, पड़ौसियों को रंगों से पोत देंगे और आपको कोई दिक्‍कत भी नहीं होगी..

01

news18

दिल्‍ली के राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल में ईएनटी प्रोफेसर डॉ. सुधीर माझी से जानते हैं इस होली के रंगों में सराबोर होने से पहले आप सिर्फ 5 बचाव के उपाय कर लेंगे तो नाक, कान और गले में कोई दिक्‍कत नहीं आएगी और आप होली का सबसे ज्‍यादा आनंद भी उठा पाएंगे.

02

news18

ear care in holi: कानों में पहनें ईयरप्‍लग- होली के कैमिकल वाले रंग कानों के अंदर पहुंचकर पेनफुल फंगल इन्‍फेक्‍शन कर देते हैं. होली के बाद ऐसे मरीज अस्‍पतालों में आते हैं, इससे बचने के लिए आप तैराकों की तरह पहले ही कानों में ईयर प्‍लग लगाकर होली खेलने जाएं. अगर कोई रंग या स्‍प्रे आपके कानों के आसपास छिड़केगा तो भी आपके कानों में कोई दिक्‍कत नहीं होगी.

03

news18

nose care in holi: ड्रॉप्‍स डालकर जाएं- एलर्जिक लोगों के अलावा सामान्‍य लोगों के लिए भी ये उपाय रामबाण है. होली खेलने जाने से पहले अपनी नाक में सेलाइन नेजल ड्रॉप या स्‍प्रे लगा लें या लिक्विड पैराफीन नेजल ड्रॉप डाल लें. उसके बाद एक प्रिकॉशनरी परत आपकी नाक के छिद्रों में बन जाएगी और आप जमकर होली खेल पाएंगे. 

04

news18

wearing mask before playing holi: नाक-मुंह के लिए मास्‍क- नाक और मुंह को ढकने के लिए एक और बेहतरीन उपाय है मास्‍क. आप सर्जिकल या एन-95 मास्‍क पहन सकते हैं. इससे आपका मुंह और नाक दोनों ही ढके रहेंगे. गुलाल से होली खेलने के दौरान मास्क पहनने से आपको एलर्जी की दिक्‍कत नहीं होगी. 

05

news18

throat safety in holi: गरारा करके जाएं- कई बार रंग और गुलाल मुंह या नाक के माध्‍यम से गले तक पहुंच जाते हैं और लोगों की हालत खराब हो जाती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए आप बीटाडीन का गार्गल पहले से ही करके जाएं. दिल्‍ली-एनसीआर में तो खासतौर पर होली खेलने से पहले ये काम जरूर करें. 

06

news18

happy holi safety tips: अवॉइड करें ये चीजें- डॉ. सुधीर माझी कहते हैं कि कानों में कॉटन डालकर न जाएं क्‍योंकि अगर वो रंग और पानी से भीगकर कान के अंदर चली गई तो सूजन आ जाएगी, कान में संक्रमण हो जाएगा. इसके अलावा होली खेलते समय ध्‍यान रखें कि कान के अंदर पानी न जाए, अगर चला जाए तो एक पैर पर खड़े होकर कान को नीचे करके पानी को निकालने की कोशिश करें. 

अगली गैलरी

अगली गैलरी



Source link

43 thoughts on “होली पर देखते रह जाएंगे पड़ौसी! बाहर निकलने से पहले कर लें ये 5 काम, रंगों में डूब-डूबकर नहाएंगे फिर भी नहीं होंगे बीमार”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *