[ad_1]

अनमोल कुमार/मुज़फ्फरनगर. लाल रंग का दिखने वाला चुकंदर पोषक तत्वों का भंडार है. चुकंदर में कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं, इसलिए इसको पोषक तत्वों का खजाना या सुपर फूड भी कहा जा सकता है. नियमित तौर पर चुकंदर का सेवन सब्जी के साथ-साथ सलाद में भी किया जाता है. इसके सेवन से कई प्रकार की बीमारियां दूर होती हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट की वजह से यह हार्ट की बीमारियों में भी राहत देता है.

आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर रिंपल चौधरी ने बताया कि चुकंदर हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. अन्य सब्जियों के मुकाबले इसमें सबसे ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं. आयरन, विटामिन ए व सी, फास्फोरस और कैल्सियम पाए जाते हैं. चुकंदर में काफी मात्रा में फोलेट यानि विटामिन बी9 होता है, जो कोशिकाओं को बढ़ने और उनके कार्य को ठीक से करने में मदद करता है. चुकंदर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में खून बढ़ाने के लिए उपयोगी माना जाता है.

हार्ट के लिए लाभदायक
डॉ. रिंपल चौधरी ने लोकल18 को बताया कि महिलाएं अगर चुकंदर का सेवन करें तो उन्हें एनीमिया की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. साथ ही खून की कमी को भी चुकंदर पूरा कर देता है. हार्ट यानी हृदय को दुरुस्त रखने में तो इसका कोई सानी नहीं. चुकंदर खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार है.

कौन खाएं, कौन न खाएं चुकंदर
सुबह खाली पेट चुकंदर का जूस का सेवन करने से शरीर को लाभ होता है. सलाद के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं. डॉ. चौधरी के मुताबिक शुगर व पथरी के मरीजों को चुकंदर का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह उनके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है.

Tags: Health, Local18, Muzaffarnagar news, UP news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *