[ad_1]

मथुरा. मथुरा में रविवार शाम को बरसाना के प्रमुख श्रीजी मंदिर में बड़े ही धूम-धाम से लट्ठमार होली से एक दिन पहले शाम को लड्डू होली खेली जाती है. बरसाना की लट्ठमार होली से ठीक एक दिन पहले खेली जाने वाली इस लड्डू होली का बृज में विशेष महत्त्व है. इस दिन नंदगांव के हुरियारों को न्यौता देकर पंडा बरसाना लौटता है और संदेश देता है कि कन्हैया ने होली खेलने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है. वह कल यानी फाल्गुन शुक्ल की नवमी को बरसाना होली खेलने आ रहे हैं. पंडा के इस संदेश को सुन बरसाना के लोगो ने पंडा का लड्डू खिलाकर मुंह मीठा कराया और आज यह परंपरा लड्डू होली बन गई. जिसमें सभी लड्डू फेंक कर पंडा का स्वागत करते है.

जब ये पंडा लौट कर बरसाने के प्रमुख श्रीजी मंदिर में पहुंचता है तो यहां मंदिर में सभी गोस्वामी इकठ्ठा होकर उसका स्वागत करते हैं. मंदिर प्रांगण में मौजूद भक्त भी पंडा के ऊपर लड्डू फेंकते है, जिसे हम सभी लड्डू होली के नाम से जानते हैं. इस होली में शामिल होने के लिये देश के कोने-कोने से भक्त बरसाना पहुंचते हैं और लड्डू होली का आनंद उठाते हैं.

लड्डू होली पर लाखों श्रद्धालु उमड़ते हैं
बरसाना के लाडली मंदिर में खेली जाने वाली लड्डू होली को देखने के लिए लाखों श्रद्धालु उमड़ पड़ते हैं. जिसमें श्रद्धालु पर पहले से राधारानी मंदिर के सेवायत द्वारा लड्डू फेक कर होली की शुरुआत की जाती है. उसके बाद श्रद्धालु अपने साथ लाए लड्डूओं को एक दूसरे पर मार कर होली का आनंद लेते हैं और नाचते, गाते और गुलाल उड़ाते हैं. सभी श्रद्धालु पूरी तरह होली के रंग में रंग जाते हैं और भगवान के साथ होली खेल कर मस्त हो जाते हैं.

लड्डू होली 2023: बरसाना के लाडली जी मंदिर में खेली जाएगी दुनिया की सबसे अनूठी होली, 27 फरवरी से होलाष्टक प्रारंभ

बरसाने की लट्ठमार होली तो सब जानते हैं, मगर लड्डू होली के बारे में जानते हैं आप! किसलिए मनाई जाती है?

लड्डू होली के अगले दिन लट्ठमार होली
इस होली में शामिल होने वाले भक्तों के उत्साह की एक खास वजह यह है कि जो लड्डू खाने के लिए होता है, इस दिन उन्हें इससे होली खेलने का मौका मिलता है. साथ ही अगले दिन होने वाली लट्ठमार होली को खेलने के लिये तो इनका उत्साह देखते ही बनता है.

Tags: Holi, Holi celebration, Holi festival, Holi news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *