[ad_1]

सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर : आधुनिक जीवनशैली की भागदौड़ में सेहत कहीं न कहीं पीछे छूट गया है. सेहत के प्रति ये लापरवाही कहीं न कहीं जानलेवा साबित हो रही है. आधुनिक खानपान से लोगों का दिल बेहद कमजोर हो रहा है. इतना ही नहीं लोग पेट की गंभीर बीमारियों का भी सामना कर रहे हैं. दिल की बीमारियों में चीनी मूल का यह फल सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. इस फल में कई तरह के विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिसकी वजह से यह कई बीमारियों के लिए काल माना जाता है.

कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर की वैज्ञानिक डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि बेर में मैग्नीशियम, मैंगनीज, तांबा और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं. इतना ही नहीं बेर में विटामिन बी1, बी 2, बी 3, बी 6 और विटामिन सी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं.

मानसिक स्वास्थ्य फायदेमंद है बेर
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि बेर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दिल की बीमारियों से राहत दिलाते हैं. बेर में नाइट्रिक ऑक्साइड पाया जाता है जो खून के बहाव और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है. बेर में पाए जाने वाले कई तरीके के विटामिन की वजह से यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. बेर का खाली पेट सेवन करने से एसिडिटी सहित पेट की अन्य समस्याओं से राहत मिलती है.

पत्तों के रस से दूर होगा यूरिन इन्फेक्शन
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि नियमित तौर पर बेर खाने से यूरिन इन्फेक्शन दूर होता है. इतना ही नहीं बेर के काढ़े में चुटकी भर अगर नमक और काली मिर्च डालकर पीने से गले की खरास से राहत मिलती है. बेर के फल से कहीं ज्यादा इसके पत्ते स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. बेर के ताजे पत्तों के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से यूरिन इन्फेक्शन दूर होता हैं. इसके अलावा बेर के पत्तों को रात भर पानी में रखकर सुबह खाली पेट छानकर पीने से यह वजन को नियंत्रित करता है.

घाव के लिए कारगर है बेर के पत्ते
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि इतना ही नहीं बेर के पत्तों का लेप बनाकर फोड़े-फुंसी और चोट के घाव पर अगर लगाया जाए तो यह जल्द घाव भरने और सूजन को कम करने में मदद करता है.

Tags: Health News, Life18, Local18, Shahjahanpur News, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *