[ad_1]

सनन्दन उपाध्याय/बलिया. एक नहीं बल्कि तमाम बीमारियों में बेहद लाभकारी और उपयोगी है. इस पौधे की पत्तियों के जूस या काढ़े से कब्जियत, चर्म रोग, बालों में डैंड्रफ या अन्य समस्या, शुगर, मोटापा और हार्ट इत्यादि कई बीमारियां दूर होती हैं. अब तक तो आप पहचान ही गए होंगे, हम पपीता की बात कर रहे हैं. यह ऐसा अनोखा पौधा है, जिसका फल तो फल, पत्तियां भी संजीवनी बूटी से कम नहीं हैं. आप पपीते के स्वाद और लाभ के बारे में जानते ही होंगे. इसकी पत्तियां भी इंसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. महिलाओं के लिए तो यह बहुत ही उपयोगी है.

पपीता की पत्तियों के गुणों के बारे में कई डॉक्टर बताते हैं. लोकल18 ने बलिया में रहने वाली आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. प्रियंका सिंह से बात की. डॉ. प्रियंका ने कहा कि पपीते के फल के समान इसकी पत्तियां भी गुणकारी और लाभकारी हैं. ये पत्तियां तमाम गंभीर बीमारियों को दूर करने की क्षमता रखती है. यही नहीं इसकी पत्तियां महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद है. यह बालों के समस्याओं में भी काफी कारगर है.

इन बीमारियों में लाभकारी
राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय बलिया की चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह ने लोकल18 को बताया कि कि पपीते की पत्तियों में पैपेन और काइमो प्रोपेन नाम के एंजाइम्स पाए जाते हैं. यह कब्जियत की समस्या में रामबाण की तरह काम करता है. इसमें विटामिन ए और विटामिन सी बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा के लिए अच्छा है. इसके जूस को बालों में भी लगाया जा सकता है, जिससे डैंड्रफ की समस्या दूर होती है. इसके अलावा पत्तियों का जूस शुगर, मोटापा, हाइपरटेंशन, हार्ट की समस्या और कोलेस्ट्रॉल कम करने के काम आता है. डॉ. प्रियंका सिंह ने कहा कि महिलाओं में मासिक धर्म की अनियमितता होती है. किसी को फाइब्रॉयड है, तो उसमें भी पपीते के पत्ते का जूस बहुत फायदा पहुंचाता है. यह खून साफ करता है.

सेवन करने का तरीका
पपीते की पत्तियों के सेवन की बात पर डॉ. प्रियंका सिंह ने लोकल18 को बताया कि इसकी 10 पत्तियों को काटकर उसका रस निकाल कर 10 ml की मात्रा में सेवन किया जा सकता है. अगर काढ़ा बनाकर सेवन करना चाहते हैं तो 10-15 पत्तियों को 2 लीटर पानी में उबाल लें. जब पानी उबल कर आधा हो जाए तो उसका सेवन करें. उन्होंने कहा कि जिन लोगों को पपीते की पत्तियों या फल से एलर्जी है, वह डॉक्टर से परामर्श लेकर ही इसका सेवन करें.

Tags: Ballia news, Female Health, Health and Pharma News, Local18, UP news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *