[ad_1]

Kidney kharab hone ke lakshan: किडनी शरीर का बेहद जरूरी अंग है. यह सिर्फ शरीर से हानिकारक रसायनों को बाहर ही नहीं करती बल्कि ब्‍लड प्रेशर को भी कंट्रोल करती है. अगर ये खतरनाक पदार्थ हमारे शरीर से बाहर निकलना बंद हो जाएं और अंदर ही जमा होने लगें तो 24 घंटे भी जिंदा रह पाना मुश्किल है. इसलिए किडनी का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है लेकिन आजकल की लाइफस्‍टाइल से किडनी फंक्‍शन में दिक्‍कतें आ रही हैं. हर उम्र के मरीजों को किडनी की परेशानियां हो रही हैं. हालांकि किडनी खराब होने से पहले कुछ वार्निंग संकेत देती है. अगर आपके भी शरीर में कुछ बदलाव हो रहा है और इन 4 लक्षणों में से कम से कम दो या तीन दिखाई दे रहे हैं तो इग्‍नोर करना बंद कीजिए और मान लीजिए कि आपकी किडनी भी जवाब देने जा रही है और आपको तुरंत किडनी के डॉक्‍टर को दिखाना चाहिए.

ये हैं किडनी में परेशानी के 5 लक्षण

. हाथ पैरों में अचानक सूजन आना- गुड़गांव के मारेंगो एशिया अस्‍पताल में नेफ्रोलॉजी एंड किडनी ट्रांसप्‍लांट मेडिसिन चेयरमैन और एम्‍स नई दिल्‍ली के पूर्व एचओडी नेफ्रोलॉजी डॉ. संजय अग्रवाल कहते हैं कि अगर किसी व्‍यक्ति को हाथ-पैरों या पेट पर किडनी एरिया में अचानक सूजन आनी शुरू हो जाए तो यह किडनी की परेशानी का लक्षण है. उसे तुरंत किडनी की जांच करानी चाहिए.

. पेशाब करने में परेशानी- अगर किसी व्‍यक्ति को पेशाब करने में परेशानी हो रही हो, यूरिन में ब्‍लड आ रहा हो, यूरिन में पस या मवाद आ रहा हो, यूरिन के फ्लो में दिक्‍कत हो, रुक रुक के पेशाब आ रहा हो या कम आ रहा हो तो तत्‍काल किडनी की जांच कराएं.

. डायबिटीज-बीपी की परेशानी है- डॉ. अग्रवाल कहते हैं कि डायबिटीज और हाई ब्‍लड प्रेशर किडनी के दुश्‍मन हैं. अगर एक युवा व्‍यक्ति को डायबिटीज है और बीपी 130 से ऊपर रहता है तो उसको निश्चित ही किडनी फेल्‍योर या किडनी की दिक्‍कतें शुरू हो सकती हैं. ऐसा व्‍यक्ति किडनी के हाई रिस्‍क ग्रुप में आता है. इसलिए इन लोगों को किडनी का रूटीन चेकअप जरूर कराते रहना चाहिए.

. परिवार में बीमारी- अगर किसी के परिवार में किडनी रोग का इतिहास रहा है या उम्र 60 साल से ऊपर हो चुकी है तो भी किडनी की बीमारी की संभावना बढ़ जाती है. गुर्दे की बीमारी आनुवांशिक रूप से भी आ जाती है.

Tags: Health News, Kidney, Kidney disease, Kidney donation, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *