[ad_1]

रिया पांडे/ दिल्लीः पश्मीना शॉल, जिसका नाम ही स्टेटस सिंबल को दर्शाता है. इस शॉल के चाहने वालों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है. पश्मीना शॉल विदेशों में भी काफी फेमस है. कहा जाता है कि यह शॉल महिलाओं की पहली पसंद होती है. यह शॉल काफी गर्म होता है. क्योंकि, ये भेड़ और याक के बालों से बनाया जाता है. इस शॉल की सबसे खास बात यह है कि इसे हाथों द्वारा बनाया जाता है, जिसमें काफी समय लगता है. इस वजह से इसकी कीमत भी  लाखों रुपये से शुरू होती है. अब आप सोचते होंगे कि यह शॉल कैसे तैयार किया जाता होगा, जिससे इसकी कीमत लाखों रुपये तक पहुंच जाती है.

कश्मीर की रहने वाली शहनाज ने लोकल 18 की टीम से बात करते हुए बताया कि उन्हें और उनके पति को पश्मीना शॉल बनाने के लिए नेशनल अवार्ड भी मिल चुका है. जब उनसे पूछा गया कि यह शॉल आखिरकार बनता कैसे है तो उन्होंने बताया कि एक नॉर्मल डिजाइन की शॉल को बनाने में काम से कम 6 से 8 महीना लगता है. क्योंकि, यह शॉल हाथों द्वारा बनाई जाती है.

नॉर्मल शॉल के मुकाबले काफी गर्म
अगर आपको ज्यादा डिजाइन वाली शॉल बनवानी है तो उसमें डेढ़ से 2 साल का समय लग जाता है. इसकी कीमत 5 से 6 लाख रुपए तक होती है. इस शॉल की सबसे खास बात यह है कि यह नॉर्मल शॉल के मुकाबले काफी गर्म रहता है. शहनाज ने बताया कि इसमें पश्मीना के धागे से कनियो द्वारा अलग-अलग रंग के धागे से डिजाइन बनती है. आप इसे वीडियो में बनते हुए भी देख सकते हैं.

ऐसे करें संपर्क
अगर आपको भी पश्मीना शॉल खरीदना है तो आप दिए गए नंबर 6006523474 पर संपर्क कर सकते हैं. आपको घर बैठे आसानी से शॉल मिल जाएगा.

Tags: Delhi news, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *