[ad_1]

आकाश कुमार/जमशेदपुर.झारखंड की लोह नगरी जमशेदपुर में अलग-अलग तरह की मिठाइयां तैयार होती हैं. जिनमें सबसे ज्यादा लोगो का पसंदिता रसगुल्ला होता है. इस रसगुल्ले को देसी गाय के दूध को फाड़कर छेना से तैयार कर बेचा जाता है. यह रसगुल्ला खाने में काफी स्वादिष्ट और सॉफ्ट लगता है. इसके साथ ही लोग इसे बड़े ही चाव के साथ खाते हैं. इसे खरीदने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. इस रसगुल्ला को तैयार करने के लिए खास कारीगर बंगाल के बांकुड़ा जिले से आते हैं.

लोकल 18 को जानकारी देते हुए दुकान के मैनेजर मनोहर ने कहा कि जमशेदपुर के साकची मुख्य बाजार में यह दुकान जो श्री गौरी शंकर मिष्ठान भंडार के नाम से प्रसिद्ध है. वह आज से नहीं बल्कि पिछले 80 सालों से लोगों को अपना दीवाना बनाए हुए है.

केसर भोग है खास
दुकान में कुल चार तरह की मिठाई बनती है जो छोटे रसगुल्ला 12 रुपए पीस,राजभोग 15 रुपए पीस गुड़ रसगुल्ला 15 रुपए पीस और जो सभी का पसंदीदा और दुकान का बादशाह है. केसर भोग जिसकी कीमत 25 रुपए पीस होती है. केसर भोग को बनाने के लिए डेरी से शुद्ध दूध लाकर उसे फाड़ कर तैयार किया जाता है. उसके बाद उसमें चासनी और केसर के साथ डुबोकर बनाया जाता है. इसके अलावा त्योहारों पर केसर भोग की खास डिमांड होती है.मिठाई खाने आई विजय सिंह ने बताया कि वह इस दुकान में पिछले कई सालों से आ रही है और यहां का केसर भोग उनके पूरे परिवार को काफी पसंद आता है क्योंकि इस केसर भोग खाने के बाद लगता है कि आज काफी दिनों के बाद मिठाई खाया है.

Tags: Food 18, Jamshedpur news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *