[ad_1]

कपिल/ शिमला: नींबू को कई तरीकों से खाया जा सकता है, लेकिन उनके मजबूत स्वाद के कारण उन्हें शायद ही उनका कभी अकेले सेवन किया जाता हो. इसके बजाय उन्हें अक्सर गार्निश के रूप में उपयोग किया जाता है. उनके रस का उपयोग अक्सर तीखे स्वाद के लिए किया जाता है. नींबू विटामिन सी और फाइबर का एक अद्भुत स्रोत है और इसमें कई प्रकार के प्लांट बेस्ड केमिकल, मिनरल और एसेंशियल ऑयल भी शामिल हैं. क्या आप जानते हैं कि नींबू वजन घटाने में भी सहायक माना जाता है? इसके साथ ही नींबू एनर्जी को बढ़ावा देना और पाचन में सहायता करने के लिए भी जाना जाता है. इसको लेकर डाइटीशिय याचना शर्मा से बातचीत की.

आईजीएमसी में 4 साल से डाइटीशियन याचना शर्मा का कहना है कि हर मौसम में नींबू का इस्तेमाल किसी ना किसी तरीके से जरूर करना चाहिए. रोजाना एक नींबू खाने से फायदे ही फायदे होते हैं. खासकर सर्दियों में नींबू का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए. उन्होंने नींबू के कुछ ऐसे फायदे बताए हैं, जिन फायदों को जानकर आप भी निम्बू खाना शुरू कर देंगे आईये जानते हैं.

नींबू के फायदे
दुनिया भर में मृत्यु दर का प्रमुख कारण हृदय रोग है, जिसमें दिल के दौरे और स्ट्रोक शामिल हैं. विटामिन सी से भरपूर फल खाने से हार्ट डिजीज का जोखिम कम हो सकता है.

किडनी की पथरी: नींबू का साइट्रिक एसिड किडनी की पथरी की संभावना को कम कर सकता है. हालांकि यह संभावित है, इसके लिए और शोध की जरूरत है.

पाचनतंत्र मजबूतः नींबू में मौजूद विटामिन सी पाचन को सुधारने में मदद करता है. यह पाचन तंत्र को तरोताजगी देता है और अपच की समस्या से राहत दिलाता है.

इम्यून सिस्टम: नींबू विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है.नींबू में मौजूद विटामिन सी और विटामिन ई त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. यह त्वचा को निखारता है, झुर्रियों को कम करता है, त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाता है.

वजन से घटाने में भी करता है मदद
इसके अलावा याचना शर्मा ने बताया कि शहद में नींबू का रस मिलाकर पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. इसमें कम कैलोरी होती है और जिसके कारण मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है. नींबू में मौजूद विटामिन सी शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है. यह थकावट को कम करता है और शरीर को ताजगी और प्रबलता प्रदान करता है.

Tags: Health News, Health tips, Himachal pradesh news, Latest hindi news, Local18, Shimla News

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *