हाइलाइट्स

पोषक तत्वों से भरपूर पत्तेदार हरी सब्जियां पाचन को सुधारने में कारगर हैं.
छिलके वाली सब्जियां भी पाचन में काफी सुधार कर सकती हैं.

Food Items For Good Digestion: पाचन की समस्याएं कई लोगों को परेशान करती हैं. जिसके चलते खाना पचाना मुश्किल हो जाता है. इस समस्या को हल करने के लिए खाने में कुछ खास चीजें (Food items for digestion) शामिल की जा सकती हैं, जो पाचन को बेहतर बनाने में सहायक बन सकती हैं. कई ऐसे फाइबरयुक्त चीजें हैं जिनकी मदद से पाचन शक्ति को मजबूत बनाया जा सकता है  आइये मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार आपको बताते हैं कि कौन-कौन से फ़ूड पाचन को सुधारने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सिर्फ सलाद भर नहीं है खीरा, रोजाना सेवन से मिलेंगे 5 अद्भुत फायदे, दिल के लिए जरूरी आहार

साबुत अनाज

साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस और क्विनोआ डाइजेशन को सुधारने में अच्छा रोल निभाते हैं. इनमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में कारगर है. ये अनाज शरीर में धीरे-धीरे पचता है, जिसके चलते ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रित करने में हेल्प मिलती है.

हरी सब्जियां
पोषक तत्वों से भरपूर पत्तेदार हरी सब्जियां भी पाचन को सुधारने में कारगर हैं. नेचर केमिकल बायोलॉजी जर्नल के एक लेख के मुताबिक इन सब्जियों में सल्फोक्विनोवोस नामक एक चीनी होती है, जो पेट में स्वास्थ्यवर्धक बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. इससे पाचन को बेहतर बनाए रखने में मदद मिलती है और पेट स्वस्थ रहता है.

फाइबर वाले फल
फाइबर युक्त फल डाइजेशन को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इन फलों में विटामिन और खनिजों की अच्छी मात्रा मौजूद होती है, जो पाचन के लिए बहुत उपयुक्त होती है. इसलिए आप अपने आहार में सेब, संतरे, और केले जैसे फल शामिल कर सकते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और पोटेशियम होता है जिसकी वजह से ये फल पाचन को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: नॉर्मल नहीं हैं ये छोटे-छोटे दाने, लाइफ का बन सकते हैं हेल्थ सीक्रेट, खाने से मिलेंगे ढेर सारे फायदे

छिलके वाली सब्जियां
छिलके वाली सब्जियां भी पाचन में काफी सुधार कर सकती हैं. क्योंकि इन सब्जियों में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो आंतों को उत्तेजित करके शरीर से मल को बाहर निकालने में मदद करता है. ऐसे में आलू, बीन्स, और फलियों जैसी सब्जियों को आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. इससे पेट साफ रहता है जो पाचन को सुधारने में मदद करता है.

केफिर
केफिर को अपने आहार में शामिल करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. बता दें कि केफिर एक फर्मेंटेड दूध है जो पेट को जल्दी भरने में मदद करता है और इसमें प्रोबायोटिक्स की अच्छी मात्रा होती है. यह पाचन और आंत के स्वास्थ्य को हेल्दी रखने में सहायक है. जिसकी वजह से डाइजेशन को सुधारने में मदद मिलती है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



Source link

57 thoughts on “आपका भी अकसर बिगड़ जाता है डाइजेशन, इन चीजों को बनाएं खाने का हिस्सा, मिनटों में होगा पाचन में सुधार”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *