[ad_1]

Health Benefits of Red Banana: केला खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. हो सकता है आपने अब तक सिर्फ पीले केले ही खाए हों और लाल केलों का अब तक स्वाद नहीं लिया हो, लेकिन आप अगर लाल केले के गुणों को जान लेंगे तो इसे अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करने लगेंगे. जी हां, लाल केले को रेड डक्का के नाम से भी जाना जाता है. इस केले में पीले केले की तुलना में पोषक तत्व अधिक पाए जाते हैं. बता दें कि, इस केले का छिलका लाल रंग का होता है, जबकि अंदर का गूदा सामान्य केले की तरह ही होता है. इसका सबसे अधिक उत्पादन दक्षिण पूर्व एशिया में होता है. यह लाल केला सामान्य केले के मुताबिक छोटा होता है, जबकि स्वाद में काफी मीठा होता है. एक्सपर्ट की सलाह से इस केले को डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके 6 बड़े फायदे.

इन पोषक तत्वों का भंडार: हेल्थलाइन की खबर के अनुसार, लाल केले में प्रचुर मात्रा में न्यूट्रीशन्स पाए जाते हैं. इसमें हेल्दी कर्ब्स जैसे सुक्रोस और फ्रुक्टोस होते हैं. इसमें बेटा केरोटेन और विटामिन सी भी मौजूद होता है. लाल केले सालभर आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. यह खाने में स्वादिष्ट, न्यूट्रीशन से भरपूर, औषधीय गुणों से भरपूर और किफायती होते हैं. इसी वजह से लाल केलों की डिमांड सालभर बनी रहती है.

लाल केला खाने के 6 चमत्कारी लाभ

शुगर लेवल कंट्रोल करे: लाल केले डायबिटीज के मरीजों के लिए असरदार माने जाते हैं. इसका नियमित सेवन करने से शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. बता दें कि, इसको खाने से ब्लड शुगर लेवल से अचानक स्पाइक की मात्रा कम हो जाती है. लाल केले में ग्लाइसेमिक की प्रतिक्रिया कम होती है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे: लाल केला ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. बता दें कि, लाल केला में पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है. इसलिए यदि आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो लाल केले का सेवन अवश्य करें.

आंखों के लिए लाभकारी: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी लाल केला असरदार माना जाता है. इसमें ल्यूटिन और जेक्सैंथिन नामक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही इसमें बीटा-कैरोटेनॉइड और विटामिन ए की अधिकता होती है. इसलिए इसके सेवन से आंखों की रोशनी को बढ़ावा मिलता है.

इम्यूनिटी बूस्ट करे: लाल केला में मौजूद विटामिन सी और विटामिन बी इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करता है. इसके अलावा विटामिन बी6 शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स की सुरक्षा बढ़ाता है. इन सभी पोषक तत्वों के होने से शरीर में एंटीबॉडी स्ट्रॉन्ग होती है. इसके चलते शरीर में रोगों से लड़ने में शक्ति मिलती है.

ये भी पढ़ें:  फिटनेस बढ़ाने के लिए कैसे करें वॉक? प्रतिदिन कितने स्टेप्स जरूरी, किन बीमारियों से होगा बचाव, रिसर्च से समझें

हड्डियां स्ट्रॉन्ग रखे: लाल केले का नियमित सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है. इसके साथ ही लाल केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो किडनी में पथरी बनने से भी रोकता है. लाल केला कार्बोहाइड्रेट का भी काफी अच्छा स्त्रोत होता है. इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा काफी देर रहती है.

ये भी पढ़ें:  Dry Ice: होटल जाएं तो भूलकर भी न खाएं ये सफेद चीज, सामान्य बर्फ से 40 गुना होती है ठंडी, सेहत के लिए है धीमा जहर

कैंसर का जोखिम कम करे: लाल केले के सेवन से कैंसर जैसी बीमारी और दिल से संबंधी बीमारी का ख़तरा भी कम होता है. बता दें कि, इसमे लाइकोपीन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट फाइटोकेमिकल होता है, जो इसे लाल रंग देता है. लाइकोपीन वाली चीजें खाने से प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है.

Tags: Health benefit, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *