[ad_1]

हाइलाइट्स

मॉर्निंग वॉक करने से मेंटल हेल्थ को बूस्ट किया जा सकता है.
नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक करने से बीपी कंट्रोल हो सकता है.

Health Benefits of Morning Walk: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए वॉक को बेहद फायदेमंद माना जाता है. खासतौर से मॉर्निंग वॉक करने से दिल और दिमाग को स्वस्थ रखा जा सकता है. नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक करने से कई खतरनाक बीमारियों का जोखिम कम किया जा सकता है. अब तक कई रिसर्च में मॉर्निंग वॉक के चौंकाने वाले फायदे सामने आए हैं. अगर कोई व्यक्ति रोजाना 1 घंटा मॉर्निंग वॉक कर ले, तो वह लंबी उम्र तक निरोगी और स्वस्थ रह सकता है. सुबह-सुबह वॉक करने से लोगों का एनर्जी लेवल पूरे दिन हाई रहता है और वे काफी बेहतर महसूस करते हैं.

वेबएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक कई रिसर्च में यह बात पता चली है कि रोजाना सुबह 1 घंटे ब्रिस्क वॉक करने से लोगों की लाइफ एक्सपेक्टेंसी 2 घंटे बढ़ सकती है. अगर 1 घंटे संभव न हो, तो लोगों को रोजाना कम से कम 30 मिनट वॉक जरूर करनी चाहिए. वॉक करने से फिजिकल हेल्थ ही नहीं, बल्कि मेंटल हेल्थ भी बूस्ट हो सकती है. मॉर्निंग वॉक करने से लोगों का ब्रेन फंक्शन बेहतर होता है और उनके सोचने समझने की क्षमता बढ़ जाती है. यह ब्रेन के लिए बेहद लाभकारी मानी जा सकती है. हड्डियों और जॉइंट्स के लिए भी मॉर्निंग वॉक फायदेमंद होती है.

मॉर्निंग वॉक के 5 गज़ब के फायदे

– नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक करने से हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, डायबिटीज और कुछ तरह के कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है.

– हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को मॉर्निंग वॉक जरूर करनी चाहिए. ऐसा करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

– सुबह की सैर करने से हमारा एनर्जी लेवल बढ़ता है और मेंटल व इमोशनल हेल्थ बूस्ट हो जाती है. इससे याददाश्त तेज हो सकती है.

– रोजाना वॉक करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. एक स्टडी के मुताबिक नियमित रूप से 20 मिनट की वॉक करने से बीमार होने का खतरा 43% कम होता है.

– घुटनों और मसल्स के लिए भी मॉर्निंग वॉक को काफी लाभकारी माना जाता है. अगर आप स्ट्रेस या एंजायटी से जूझ रहे हैं, तो मॉर्निंग वॉक से राहत मिल सकती है.

यह भी पढ़ें- 40 की उम्र के बाद महिलाएं जरूर कराएं 2 टेस्ट, मौत का खतरा होगा कम, डॉक्टर से जानें 5 बड़ी बातें

यह भी पढे़ं- सेहत के लिए फ्रूट जूस ज्यादा फायदेमंद या वेजिटेबल जूस? डाइटिशियन से जानें हकीकत, हमेशा रहेंगे हेल्दी

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *