[ad_1]

आशीष त्यागी/बागपत: साबूदाना एक ऐसा फूड है, जो प्रोटीन फाइबर कैल्शियम से भरपूर होता है.  इसमें पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके नियमित इस्तेमाल से गठिया बाई यानि अर्थराइटिस में तेजी से आराम मिलता है और बीपी भी इसके नियमित इस्तेमाल से नियंत्रित रहता है. इसे उपवास में भी इस्तेमाल किया जाता है और यह शरीर को ताकतवर बनाता है. साबूदाना फूड तेजी से शरीर पर असर करता है और यह है वजन बढ़ाने में भी सहायक है.

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि साबूदाना शरीर के लिए वरदान कहा जाने वाला फूड है. इसमें शरीर के अनुसार सभी जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें कैल्शियम फाइबर पोटैशियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. इसके इस्तेमाल से शरीर ताकतवर बनता है और यह वजन बढ़ाने में भी सहायक है. तेजी से इसका असर शरीर पर होने लगता है. इसके नियमित इस्तेमाल से अर्थराइटिस कंट्रोल हो जाता है और बीपी भी नियंत्रित रहता है. यह बाजार में आसानी से मिल जाने वाला फूड है.इसका नियमित इस्तेमाल कई प्रकार से शरीर की रक्षा करता है.

ऐसे करें साबूदाने का इस्तेमाल
डॉ. राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि साबूदाने का इस्तेमाल बहुत ही सरल है. आप इसे दूध के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी खीर बनाकर खा सकते हैं और इसे इस्तेमाल करने के बाद शरीर पर चौंकाने वाले फायदे होते हैं. शरीर को यह बल देता है, जिससे शरीर ताकतवर बनता है और वजन बढ़ाने में यह तेजी से सहायक है.

Tags: Health, Local18

[ad_2]

Source link

44 thoughts on “Sago is a boon for health, it is rich in protein, fiber and calcium, use it like this  – News18 हिंदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *