[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle / Yoga: बाथरूम में घंटों बैठकर भी साफ नहीं होता पेट? 6 योगासन से करें दिन की शुरुआत, आंतों से गंदगी हो जाएगी क्लीन स्वीप

Yoga For Colon Cleansing: योगासन शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करने का आसान फॉर्मूला है. तमाम ऐसी परेशानियां हैं, जो नियमित योग अभ्यास करने से दूर हो सकती हैं. पेट से जुड़ी परेशानियां भी इनमें से एक हैं. दरअसल, बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें कब्ज की दिक्कत हो न हो, लेकिन सुबह-सुबह पेट साफ करने में दिक्कत जरूर होती है. ऐसे में उन्हें घंटों बाथरूम में बैठे रहना पड़ता है. इसके लिए लोग तमाम उपाय करते हैं, लेकिन कुछ योग इसके लिए अधिक कारगर साबित हो सकते हैं. इस योग को नियमित करने से आंतों में जमा गंदगी अच्छे से बाहर निकल जाती है. आइए दिल्ली के योगा ट्रेनर शशांक गुप्ता से जानते हैं आंत से गंदगी साफ करने वाले योग आसन के बारे में-

01

Canva

कपोतासान: योगा ट्रेनर शशांक गुप्ता बताते हैं कि, कपोतासान योग IBS और क्रोहन डिजीज जैसे पाचन संबधी समस्याओं को दूर करने में प्रभावी हो सकता है. इस योग की मदद से रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्स के क्षेत्र में स्थित पसोस मांसपेशियों में फैलाव आता है. इससे पाचन में सुधार करने में मदद मिल सकती है. साथ ही इससे रीढ़ में होने वाले स्ट्रेस को कम किया जा सकता है.  (Image- Canva)

02

Canva

नौकासन: पेट साफ करने के लिए नौकासन योगा एक बेहतरीन ऑप्शन है. इस योगा को नियमित करने से पाचन क्रिया में तेजी से सुधार होता है. इस योग को करने के लिए जमीन पर मैट बिछाकर पैरों को सामने की तरफ फैलाकर बैठें. इसके बाद घुटनों को मोड़कर पैरों को जमीन से थोड़ा ऊपर उठाएं और अपने हाथों को सामने की तरफ रखें. इस आसान को कुछ देर होल्ड करें और फिर छोड़ दें.  (Image- Canva)

03

Canva

उत्तानासन: इस योगासन को करने से शरीर के पॉश्चर में सुधार होने के साथ तनाव दूर होता है. इसके साथ ही यदि आप पाचन प्रक्रिया में सुधार चाहते हैं, तो उत्तानासन योगासन की मदद ले सकते हैं. इस योग को नियमित करने से कब्ज से काफी हद तक राहत मिल सकती है. इस अभ्यास का लाभ लेने के लिए नियमित रूप से करीब 5 से 10 मिनट तक करना चाहिए.  (Image- Canva)

04

Canva

कुंभकासन: पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए कुंभकासन योग भी अच्छा होता है. इससे न सिर्फ पेट साफ होने में मदद मिलती है बल्कि बाहर निकला पेट अंदर भी हो जाता है. इस आसन को करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेटें. इसके बाद अपने पैरों के पंजों को जमीन पर टिकाएं, शरीर को उठाएं और हथेलियों को जमीन पर टिकाकर रखें और पोज होल्ड करें. प्लैंक के ही तरह यह पोज नजर आता है.  (Image- Canva)

05

Canva

त्रिकोणासन: आंतों की गंदगी को बाहर करने के लिए आप त्रिकोणासन की मदद ले सकते हैं. यह गट हेल्थ में सुधार करता है. इससे कब्ज की परेशानी से राहत मिलती है. साथ ही पाचन स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं, नियमित रूप से त्रिकोणासन का अभ्यास करने से छाती, गर्दन, कूल्हों और कंधों की स्ट्रेचिंग अच्छे से होती है, जो मानसिक स्पष्टता की भावना को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.  (Image- Canva)

06

Canva

उष्ट्रासन: एक्सपर्ट की मानें तो आंतों की गंदगी को बाहर करने के लिए आप उष्ट्रासन मुद्रा का अभ्यास कर सकते हैं. इस योग की मदद से अधिवृक्क ग्रंथियों को उत्तेजित करने में मदद मिलती है, जो पाचन स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है. साथ ही इससे पेट में जमा गंदगी मिनटों में बाहर हो सकती है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *