[ad_1]

हाइलाइट्स

असली-नकली चाय की पत्ती की पहचान के लिए कलर टेस्ट करके देख सकते हैं.
चाय की पत्ती रियल है या फेक, पहचानने के लिए टिश्यू पेपर का यूज करें.

How to identify real fake tea leaves: चाय के प्रेमी आमतौर पर हर मौसम में चाय का आनंद लेते हैं, लेकिन कुछ लोग अनजाने में अक्सर नकली चाय पत्ती भी इस्तेमाल कर लेते हैं, जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. आप कुछ ईजी टिप्स की मदद से नकली चाय पत्ती (Real fake tea leaves) को आसानी से पहचान सकते हैं. अदरक वाली चाय हो या फिर मसाला चाय, सभी को बनाने के लिए चाय की पत्ती का इस्तेमाल कॉमन होता है. ऐसे में जरूरी है कि चाय की पत्ती मिलावटी न हो. अब इसकी पहचान कैसे की जाए, आइए जानते हैं.

ये भी पढ़ें: बाजार से खरीदना है खोया, इन तरीकों से करें पता कहीं नकली तो नहीं है मावा

रंग से करें पहचान
चाय की पत्ती असली है या नकली इसकी पहचान के लिए आप कलर टेस्ट करके देख सकते हैं. इसके लिए एक कांच के बाउल में एक नींबू का रस डालकर इसमें थोड़ी सी चाय की पत्ती डाल दें. कुछ मिनट बाद अगर नींबू का रस पीले या हरे रंग का हो जाता है तो ये असली है. चाय की पत्ती नकली होने पर नींबू का रस नारंगी हो जाएगा. इससे आप असली-नकली चाय की पत्ती में आसानी से अंतर कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: ऐसे करें असली और नकली बादाम में अंतर, मिलावट से रहें सावधान, खरीदते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

टिश्यू पेपर से चेक करें
असली और नकली चाय की पत्ती पहचानने के लिए टिश्यू पेपर का यूज भी आप कर सकते हैं. इसके लिए टिश्यू पेपर में एक चम्मच चाय की पत्ती लेकर इस पर थोड़ा सा पानी छिड़क दें. फिर इसको कुछ देर के लिए धूप में रख दें. अगर टिश्यू पेपर में चाय की पत्ती का निशान पड़ जाता है तो चाय की पत्ती नकली हो सकती है. वहीं इसके ठीक विपरीत चाय की पत्ती असली होने पर पेपर में कोई निशान नजर नहीं आएगा.

पानी से चेक करें 
चाय की पत्ती शुद्ध है या नहीं इसकी परख करने के लिए आप पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास ठंडा पानी लें और इसमें एक चम्मच चाय की पत्ती को डालकर कुछ देर के लिए रखा रहने दें. अगर पानी का रंग फौरन बदल जाता है तो चाय की पत्ती नकली हो सकती है. लेकिन पानी का रंग बदलने में अगर कुछ देर का समय लगता है तो चाय की पत्ती में मिलावट नहीं है.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *