[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle / वरदान से कम नहीं इस मेवे का पानी, पीने से होते हैं 5 अद्भुत फायदे, कमजोरी की छुट्टी कर शरीर बनाए बलवान, ऐसे करें तैयार

Raisin Water Health Benefits: भूरी, काली किशमिश तो आप खूब खाते होंगे. सूखे मेवे यानी ड्राई फ्रूट्स में किशमिश (Raisin) का इस्तेमाल खूब लोग करते हैं. खासकर, जब भी घर में कोई स्विट डिश जैसे खीर, सेवई, हलवा आदि बनता हो, उसमें लोग ढेरों किशमिश डालना पसंद करते हैं. किशमिश कई तरीके से खा सकते हैं, लेकिन क्या कभी आपने किशमिश वाला पानी पिया है? दरअसल, कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर किशमिश को जब आप पानी में डुबाकर रखते हैं और इस पानी को पीते हैं तो सेहत के लिए ये फायदेमंद (Raisin Water ke fayde) होता है. तो चलिए जानते हैं किशमिश वाला पानी पीने के फायदों और इसे बनाने के तरीके के बारे में यहां.

01

Canva

हेल्थलाइन डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, किशमिश प्राकृतिक रूप से मीठी होने के साथ ही शुगर और कैलोरी में हाई होती है. हालांकि, इसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और आवश्यक मिनरल्स जैसे आयरन भी होते हैं. किशमिश वाला पानी डाइजेशन को बेहतर बनाता है. शरीर से टॉक्सिन बाहर करे और कई तरह के पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को देता है.

02

Canva

वैसे तो अब तक किसी भी अध्ययन में किशमिश के पानी की विशेष रूप से जांच नहीं की गई है, लेकिन इसे पीने से आयरन और एंटीऑक्सीडेंट शरीर को भरपूर मिलता है. ध्यान रखें कि किशमिश के पानी पर अभी भी शोध करना जरूरी है.

03

Canva

किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होती है. ये बेहद ही फायदेमंद कम्पाउंड्स होते हैं, जो बेहद ही हानिकारक कम्पाउंड्स फ्री रैडिकल्स से कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं. साथ ही किशमिश फेरुलिक एसिड (Ferulic acid), रूटिन (rutin), ट्रांस-कैफटेरिक एसिड से भी भरपूर होती है.

04

Canva

एंटीऑक्सीडेंट्स सेहतमंद बने रहने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और कई गंभीर क्रोनिक डिजीज जैसे कैंसर, टाइप 2 डायबिटीज, अल्जाइमर्स डिजीज से सुरक्षित रख सकते हैं. ये ब्रेन फंक्शन में भी सुधार करते हैं.

05

Canva

शरीर में आयरन की कमी होने पर किशमिश का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें आयरन भरपूर होता है. यदि आप अपनी डाइट में प्रतिदिन आयरन शामिल नहीं करते हैं तो आपको आयरन डेफिशिएंसी एनीमिया हो सकता है. इसमें आपको थकान, सांस लेने में परेशानी, पीली स्किन और कमजोरी महसूस हो सकती है. बहरहाल, किशमिश के पानी में मौजूद सटीक पोषक तत्वों की पुष्टि के लिए अध्ययन की आवश्यकता है.

06

Canva

कैसे बनाएं किशमिश का पानी- किशमिश का पानी एक पेय है, जो किशमिश को रात भर भिगोकर, फिर उसे छानकर और गर्म करके बनाया जाता है. इसे बनाना बहुत ही आसान है. इसके लिए आपको पानी और किशमिश चाहिए. एक बर्तन में 2 कप पानी डालकर उबालें. अब गैस फ्लेम बंद कर दें. इसमें एक कप किश मिला दें. अब इसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. कम से कम 8 घंटे के लिए पानी में ही किशमिश रहने दें. फिर इसे छन्नी से छान कर पानी अलग गिलास में निकाल लें. एक कटोरे में इसे निकाल कर गैस या ओवन में गर्म करके ही पिएं. आप इस हेल्दी पानी को कभी भी, किसी समय पी सकते हैं. कुछ एक्सपर्ट के अनुसार, इसे सुबह खाली पेट नाश्ता करने से पहले पीना चाहिए.

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *