[ad_1]

हाइलाइट्स

हार्ट अटैक से बचने के लिए रोजाना फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए.
जंक फूड्स को अवॉइड करके हार्ट डिजीज का जोखिम कम कर सकते हैं.

Natural Ways To Boost Heart Health: हार्ट अटैक के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. बड़ी संख्या में युवा इस जानलेवा कंडीशन का शिकार होकर जान गंवा रहे हैं. दुनियाभर में हार्ट अटैक और अन्य हार्ट डिजीज की वजह से लाखों लोग अपनी जान गंवा रहे हैं. हार्ट हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग होता है और इसमें किसी तरह की परेशानी आने पर पूरा सिस्टम बिगड़ जाता है. आज के दौर में युवाओं की कुछ गलत आदतें हार्ट डिजीज की वजह बन रही हैं, जिन्हें बदलकर इन बीमारियों से बचा जा सकता है. अच्छी डाइट, बेहतर लाइफस्टाइल, नियमित एक्सरसाइज और प्रॉपर हेल्थ चेकअप के जरिए आप हार्ट को हेल्दी रह सकते हैं और जिंदगीभर हार्ट डिजीज से बचे हुए रह सकते हैं. कुछ गलत आदतों को बदलकर हार्ट हेल्थ को बूस्ट किया जा सकता है.

ऑयली और जंक फूड्स अवॉइड करें- आजकल बड़ी संख्या में लोग तला-भुना और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन कर रहे हैं, जिसका बुरा असर हार्ट पर पड़ रहा है. क्लीवलैंड क्लीनिक की रिपोर्ट के अनुसार तला हुआ खाना खाने से हमारे लिवर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है. यह कोलेस्ट्रॉल हमारे हार्ट के लिए कई दिक्कतों का सबक बन सकता है. खून की धमनियों में जमा होकर यह पदार्थ खून के बहाव में रुकावट भी पैदा कर सकता है. इसलिए तले हुए खाने की जगह लोगों को हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. डाइट में फल और सब्जियों का खूब शामिल करना चाहिए. बाहर के खाने से बचना चाहिए.

नींद को लेकर लापरवाही न बरतें- एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग दिन भर में सिर्फ 6 घंटे सोते है, उन्हें पर्याप्त नींद लेने वाले लोगों की तुलना में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है. वहीं जो लोग प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लेते हैं, उनमें हार्ट अटैक की आशंका कम होती है. आज के जमाने में अधिकतर लोग देर रात तक जागते हैं और पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं. ऐसे में सभी को रोजाना 7 से 8 घंटे सोना चाहिए. आसान भाषा में कहें, तो जितनी अच्छी हमारी नींद होगी उतना ही अच्छा हमारे हार्ट का स्वास्थ्य होगा.

पूरे दिन सिर्फ बैठे न रहें, फिजिकली एक्टिव रहें- नौकरीपेशा से जुड़े लोग अक्सर कई घंटों तक कुर्सी पर एक ही जगह बैठे रहते हैं. इसकी वजह से उनके शरीर में कई जगह अकड़न हो जाती है. इसके चलते उनके खून के बहाव पर असर पड़ता है और उन्हें दिल से जुड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. इसीलिए अगर आप काम के चलते कुर्सी पर घंटों बैठे रहते है, तो समय निकालकर वॉक जरूर करते रहें. बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक लेकर फिजिकल एक्टिविटी करें, इससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाएगा.

सिगरेट से बनाएं दूरी, हार्ट होगा बेहतर- इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक सिगरेट का धुआं आपके हार्ट के लिए काफी घातक साबित हो सकता है. एक शोध के अनुसार सिगरेट पीने वाले व्यक्तियों को हार्ट की समस्याएं ज़्यादा झेलनी पड़ती हैं. इसके साथ उनके दिल की उम्र भी कम होने लगती है. ऐसे में अगर आप सिगरेट पीते हैं, तो आपको इससे दूरी बनाने की जरूरत है. सिगरेट पीने से हार्ट ही नहीं, बल्कि लंग्स की समस्याएं बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है. सिगरेट से दूरी बनाकर आप हार्ट हेल्थ बूस्ट कर सकते हैं.

दांतों को रखें हमेशा साफ, हार्ट डिजीज से होगा बचाव- दांतों की सेहत का आपके दिल की सेहत से सीधा कनेक्शन है. सुनकर चौंक रहे होंगे, लेकिन यह बात पूरी तरह सही है. दरअसल जो बैक्टीरिया आपके दांतों में पैदा हो जाते है उन्हें ब्रश करने से हटाया जा सकता है. अगर उन बैक्टीरिया को समय रहते साफ नहीं किया गया तो वे मुंह के रास्ते आपकी ब्लड स्ट्रीम में घुस सकते हैं. इसके बाद ये बैक्टेरिया सीधे तौर पर आपके हार्ट को दिक्कतें दे सकते हैं. इसलिए लोगों को रोजाना ब्रश करना चाहिए और दांतों को साफ रखने की कोशिश करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी रोकने के लिए बार-बार इमरजेंसी पिल्स लेना खतरनाक, बिगड़ जाएगा हॉर्मोन्स का बैलेंस, मुसीबत में फंस जाएगी जान

यह भी पढ़ें- पेशाब का रंग पीला होना किस बीमारी का संकेत? कब करानी चाहिए जांच, डॉक्टर से जानें काम की बात

Tags: Health, Heart attack, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *