[ad_1]

How to make Curry leaf powder: हरे-हरे करी पत्ते खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं. ढेरों औषधीय गुणों से भरपूर करी पत्ते का इस्तेमाल लोग सबसे ज्यादा सांभर, दाल, सब्जी आदि में करते हैं. लोग इसे नारियल की चटनी में भी डालते हैं. करी पत्ते में मौजूद कई तरह के पोषक तत्व शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, जो रोगों से बचाते हैं. इसमें हाइपोग्लाइसेमिक तत्व होते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर हो सकते हैं. साथ ही इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन सी आदि होते हैं. करी पत्ता बालों और त्वचा के लिए भी हेल्दी होता है. हालांकि, बालों में करी पत्ता के पाउडर से तैयार हेयर मास्क अप्लाई कर सकते हैं. यहां तक कि पत्तियों को पीसकर आप पेस्ट भी स्कैल्प, स्किन पर अप्लाई करके इन्हें हेल्दी रख सकते हैं. आप चाहें तो खुद से भी घर में करी पत्तों से पाउडर तैयार कर सकते हैं. मार्केट में कई बार पाउडर नहीं मिलता तो आप घर के बने करी पत्तों का पाउडर बालों को मजबूती देने, भोजन का स्वाद बढ़ाने, इन्फ्यूजिंग वॉटर आदि में कर सकते हैं.

करी पत्ते से घर पर कैसे बनाएं पाउडर?
घर पर करी पत्ते से पाउडर तैयार करने का आसान तरीका न्यूट्रिशनिस्ट जूही कपूर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है. सबसे पहले आपको ताजा करी पत्तों का एक गुच्छा लेना है. पत्तियों को टहनियों से अलग कर दें. एक बर्तन में 15 मिनट के लिए पानी में डालकर इन पत्तियों को छोड़ दें. अब इन्हें दो से तीन बार अच्छी तरह से पानी से साफ कर लें. पानी को निकाल दें. एक कपड़े पर सभी करी पत्तों को फैला दें, ताकि अच्छी तरह से पानी सूख जाए. इसके लिए 30 मिनट के लिए छोड़ दें. अब छांव में इसे धूप की रोशनी से बचाकर रख दें. इससे पत्तियों का रंग बदलेगा नहीं. 2 से 3 दिनों में सभी पत्तियां सूखकर क्रिस्पी हो जाएंगी. जब इन्हें हाथों से छूकर देखेंगे तो महसूस होगा कि ये क्रिस्पी हो गई हैं.

अब एक मिक्सी/फूड प्रॉसेसर में इन्हें डालकर पीस लें. बिल्कुल महीन करी पत्तों का पाउडर बनकर तैयार है. बारीक पाउडर निकालने के लिए छोटे छेद वाली छलनी का उपयोग करके छान लें. इसे आप किसी भी भोजन में डालें, त्वचा, बालों को हेल्दी रखने के लिए इसका पेस्ट अप्लाई करें. करी पाउडर को इस्तेमाल करने से फायदा ही होता है.

ये भी पढ़ें: मच्छरों ने कर दिया है जीना मुहाल, आजमाएं नींबू, सरसों तेल का ये धांसू जुगाड़, कोने-कोने से मच्छर होंगे नौ दो ग्यारह

Tags: Helthy hair tips, Lifestyle, Tips and Tricks



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *