आशीष कुमार/पश्चिम चम्पारण. शहद एक एंटीऑक्सीडेंट है. इसलिए यह अक्सर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है. यह मधुमेह रोगियों के लिए भी बहुत उपयोगी होता है, क्योंकि यह उनके एंडोथेलियल फंक्शन और स्वास्थ्य में सुधार करता है. आयुर्वेद की मानें तो शहद उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है और गले के संक्रमण का इलाज भी करता है. लेकिन सवाल यह है कि आखिरकार कौन से शहद का इस्तेमाल डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं. इसपर हमने विशेष जानकारी मेडिसिनल प्लांट एक्सपर्ट और मधुमक्खी पालक शुभम श्रीवास्तव से ली.

शुभम बताते हैं कि जामुन के बीज में जंबोसिन और जंबोलिन होता है. यह स्टार्च को चीनी में बदलने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है. इस प्रकार जब भोजन में स्टार्च का चयापचय होता है तो रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि की संभावना कम हो जाती है. टाइप 2 मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा को प्रभावित करने के लिए इंसुलिन का स्तर कम होता है. यह उत्पादित इन्सुलिन के तेजी से क्षरण के कारण हो सकता है. जामुन के बीज इसके स्राव को बढ़ाकर या इसके त्वरित क्षरण को रोककर यह सुनिश्चित करते हैं कि पर्याप्त इंसुलिन मौजूद है. ऐसे में इसका शहद किसी भी मधुमेह रोगी के लिए बेहद गुणकारी साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज, पीलिया, गठिया का काल है नीम और गिलोय का ये रस.. कब्ज़, पेशाब संबंधित बीमारी को रखता है दूर

मोरिंगा शहद भी बेहतर विकल्प
जामुन का शहद मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद हैं. शुभम की माने तो शहद या मीठा खाने के शौकीन मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए जामुन शहद एक बेहतरीन उपाय है. चूंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, इसलिए यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखता है. यह मधुमेह के सामान्य लक्षणों जैसे अत्यधिक प्यास और पेशाब आने को ठीक करता है. इतना ही नहीं, नींद और व्यायाम के दौरान, लीवर के पर्याप्त ईंधन के लिए इष्टतम ग्लूकोज चयापचय बेहद महत्वपूर्ण है. जामुन शहद लीवर के लिए आदर्श ईंधन है क्योंकि इसमें फ्रुक्टोज और ग्लूकोज का अनुपात 1:1 होता है. ठीक इसी प्रकार मोरिंगा यानी सहजन के शहद का सेवन भी मधुमेह रोगी कर सकते हैं. ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर यदि देखा जाए तो सहजन, मधुमेह रोगियों के लिए बेहतर विकल्प है. ऐसे में इससे निर्मित शहद भी डायबिटीज मरीज के लिए परफेक्ट हो सकता है.

Tags: Bihar News, Food, Health, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

3 thoughts on “Diabetic patients should consume this honey, blood pressure will also be controlled along with sugar! – News18 हिंदी”
  1. WordPress คือระบบจัดการเนื้อหา (CMS) แบบ Open-source ที่ได้รับ ความนิยมมากที่สุดในโลก สามารถใช้เพื่อสร้างเว็บไซต์ทุกประเภท เป็นระบบ ที่ใช้งานง่ายและปรับแต่งได้สูงมี Theme และ Plugins มากมายให้เลือกใช้

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *