home / photo gallery / lifestyle /

अमृत समान है इस बीज का पानी, शुगर लेवल तेजी से करे डाउन, गैस, कोलेस्ट्रॉल समेत वजन भी घटाए, 5 फायदे कर देंगे दंग

Coriander Water Benefits: साबुत धनिया एक सुगंधित, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एक हर्ब या मसाला है, जिसका इस्तेमाल लोग कई तरह की सब्जी, नॉनवेज आइटम में करते हैं. इसके सेवन से सेहत को कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. धनिया के छोटे-छोटे बीजों में ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें फाइबर, ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक, सोडियम, विटामिन सी, नियासिन आदि होते हैं. धनिया आपके ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करने, संक्रमण से लड़ने और हृदय, मस्तिष्क, त्वचा और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. इसमें डाइटरी फाइबर काफी अधिक होता है, जो पेट को साफ रखता है. पाचन क्रिया सही बनी रहती है. क्या आप जानते हैं कि जब आप धनिया को पानी में डालकर इस पानी का सेवन करते हैं तो इसके क्या-क्या फायदे होते हैं? नहीं जानते हैं तो चलिए जानते हैं धनिया का पानी पीने के सेहत लाभ क्या हैं.

01

Canva

1. हेल्थलाइन के अनुसार, धनिया के बीज, एक्सट्रैक्ट और ऑयल ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकते हैं. जिन लोगों का शुगर लेवल कम रहता है या फिर जो डायबिटीज की दवाएं लेते हैं उन्हें धनिया का इस्तेमाल करते समय खास सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि ये ब्लड शुगर लेवल को प्रभावी तरीके से कम करता है. धनिया के बीज के इस्तेमाल से एन्जाइम एक्टिविटी को बढ़ावा मिलता है, जिससे ब्लड से शुगर कम होता है. ऐसे में आप धनिया का किसी भी फॉर्म में सेवन करें तो डॉक्टर की सलाह लेकर करें.

02

Canva

2. धनिया के बीजों में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो फ्री रैडिकल्स द्वारा होने वाले सेल्युलर डैमेज को रोकते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर में इंफ्लेमेशन से लड़ते हैं. ऐसे में आप चाहे जिस रूप में भी धनिया का सेवन करें आपको लाभ होगा. इन एंटीऑक्सीडेंट में एंटी-कैंसर, इम्यून को बूस्ट करने वाले प्रभाव होते हैं. जब आप खाली पेट धनिया वाला पानी पीते हैं तो इससे इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है. वजन कम करना चाहते हैं तो आप सुबह खाली पेट इसे पीकर अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं.

03

Canva

3. धनिया को चाहे आप जिस भी रूप में सेवन करें, धनिया वाला पानी पिएं, ये आपके हार्ट हेल्थ को भी बढ़ावा देता है. धनिया के बीज हार्ट डिजीज के रिस्क फैक्टर्स को कम करता है. इसमें हाई ब्लड प्रेशर, बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने की क्षमता है. धनिया का एक्स्ट्रैक्ट मूत्रवधक की तरह काम करता है, जो शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी को बाहर निकालता है. इससे ब्लड प्रेशर कम होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर गुड कैलोस्ट्रॉल बढ़ाता है. ऐसे में आप धनिया को भोजन में डालें या फिर इसे पानी में उबाल कर इस पानी को पिएं, आपको लाभ होगा.

04

Canva

4. धनिया के बीजों का सेवन जब आप करते हैं तो इससे पाचन तंत्र हेल्दी रहता है. ये पेट की सेहत को अच्छा बनाए रखता है. यदि आपको पेट में दर्द, ब्लोटिंग, किसी भी तरह की तकलीफ महसूस होती है तो धनिया का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है. ये भूख को भी बढ़ाता है. ऐसे में आपको भी भूख नहीं लगती है तो आप साबुत धनिया को पानी में डालकर इस पानी को पिएं. सब्जी, सूप, नॉनवेज आइटम में धनिया का इस्तेमाल करें.

05

Canva

5.धनिया के बीजों में विटामिन ए, सी, के और फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है. धनिया वाला पानी या चाय पीने से प्राकृतिक तरीके से शरीर की चर्बी जलने लगेगी, डाइजेस्टिव हेल्थ में सुधार होगा और किडनी संबंधित समस्याएं भी ठीक हो सकती हैं. धनिया वाला पानी पीने जब आप खाली पेट पीते हैं तो इससे शरीर डिटॉक्सिफाई होता है और टॉक्सिन को शरीर से फ्लश आउट कर देता है. आप वजन कंट्रोल करने के लिए धनिया के पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं.

06

Canva

6 धनिया वाला पानी पीने से स्किन के साथ ही बालों को भी भरपूर पोषण मिलता है. इसमें विटामिन ए, सी, के होता है, जो हेयर फॉलिकल्स को मजबूती देता है और हेयर ब्रेकेज से बचाता है.

अगली गैलरी

अगली गैलरी



Source link

One thought on “अमृत समान है इस बीज का पानी, शुगर लेवल तेजी से करे डाउन, गैस, कोलेस्ट्रॉल समेत वजन भी घटाए, 5 फायदे कर देंगे दंग”
  1. helloI really like your writing so a lot share we keep up a correspondence extra approximately your post on AOL I need an expert in this house to unravel my problem May be that is you Taking a look ahead to see you

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *