रितिका तिवारी/ भोपाल.अक्सर हमारे पैरों में कई परेशानी होती है. हम उसका कारण नहीं समझ पाते है. भोपाल के ट्रिपल आईटी कॉलेज ने एक डिवाइस का निर्माण किया है, जिसकी मदद से आप अपने पैरों की परेशानियों का आसानी से पता लगा सकते हैं. यह डिवाइस एक चप्पल की तरह होगी. जो पैरों में पहनने से हर पॉइंट्स से उसकी परेशानी का पता लग जाएगा.

इस डिवाइस का नाम प्लांटर प्रेशर मेसरिंग डिवाइस है. यह एक ऑप्टिकल प्रेशर मेंजरिंग डिवाइस है. जो एआई की मदद से आपके पैरों की परेशानियों को बताएगा. ये एक क्लिनिकल डिवाइस है. जो फिजियोथैरेपिस्ट द्वारा इस्तेमाल किया जाएगा. इसके साथ ही इस डिवाइस का इस्तेमाल जिम में भी किया जा सकेगा. इस डिवाइस का निर्माण ट्रिपल आईटी के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. गौरव कुमार भारती द्वारा किया जा रहा है.

डिवाइस की मदद से पहचान पाएंगे अपने पैरों का दर्द
इस डिवाइस की मदद से आपके पैरों का एलाइनमेंट, पैरों का टाइप आसानी से पता चल सकता है. आपकी पैरों में किस प्रकार की भी परेशानी हो, इसका भी पता लगाया जा सकता है. इस डिवाइस का मुख्य रूप से इस्तेमाल एथलीट्स के लिए किया जाएगा. इसके साथ ही बुजुर्गों के पैरों के दर्द का कारण पता करने में भी ये डिवाइस कारगर साबित होगा. इस डिवाइस को जिम में भी रखा जाएगा. जिसकी मदद से ट्रेनर को हर किसी के पैरों का पता लग पाएगा. जिससे एक्सरसाइज कराने में उन्हे मदद मिलेगी.

बहुत ही कम दाम में आप भी खरीद सकते हैं ये डिवाइस
आने वाले कुछ समय में ये डिवाइस बन कर तैयार हो जायेगी. जिसके बाद इसे बाजार में लाया जाएगा. प्रोफेसर डॉ गौरव कुमार भारती ने कहा कि ये डिवाइस बाजार में थोक के भाव में मात्र 100 रुपए में बिक सकती है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस डिवाइस को बनाने में उनके इंस्टीट्यूशन से उन्हें बहुत मदद मिली है. कॉलेज के छात्रों ने भी डिवाइस बनाने में अपना योगदान दिया है. अभी तक इस डिवाइस को बनाने में दस लाख तक की लागत लग चुकी है. ये डिवाइस शुरुआत में फिजियोथैरेपिस्ट को दिया जायेगा. ये डिवाइस देखने में एक चप्पल की तरह होगी. जिसे पहनने से आपके पैरों की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी.

Tags: Bhopal news, Health News, Latest hindi news, Local18, Madhya pradesh news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

5 thoughts on “This device will help to identify the pain in your feet – News18 हिंदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *