Valentine’s Day gifts : प्यार के त्योहार वैलेन्टाइन डे पर गिफ्ट दिए और लिए जाते हैं. 7 दिनों के पूरे वैलेन्टाइन वीक में सप्ताह का हर दिन खास है. भारत में आपने सुना होगा कि कपल एक दूसरे को टेडी बेयर से लेकर कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट तक गिफ्ट में देते हैं. मगर एक देश ऐसा भी है, जहां पर गिफ्ट के तौर पर करारे-करारे नोट अथवा पैसा दिया जाता है. इस खूबसूरत देश का नाम है फिलीपीन्स.

फिलीपीन्स के सोशल वेदर स्टेशन (SWS) ने रविवार को एक सर्वे पब्लिश किया, जिसमें इस बात का खुलासा किया गया. इस सर्वे की रिपोर्ट पूरे देश में 1,200 लोगों से आमने-सामने बातचीत के आधार पर बनाई गई है. बड़े शहरों जैसे कि मनीला, वैलेंट लुज़न, विजायास, और मिंडानाओ में 300-300 लोगों से बातचीत हुई. अभिप्राय यह कि पूरे देश के सभी बड़े शहरों के लोगों को सर्वे में शामिल किया गया.

ये भी पढ़ें – रतन टाटा का कुत्तों से प्यार, 165 करोड़ रुपये खर्च कर बनाया कुत्तों का हॉस्पिटल

कौन-सा गिफ्ट लेना पंसद करेंगे?
इस सर्वे में एक अहम सवाल यह था कि लोग अपने प्रेमी-प्रेमिकाओं से कौन सा गिफ्ट लेना पसंद करेंगे? इसके जवाब में कई चीजें सामने आईं. अधिकतम लोगों ने पैसे को सबसे ऊपर रखा. उसके बाद प्यार और साथ (Love and companionship) का नंबर आया. नीचे टॉप 10 चीजों का जिक्र है-
पैसा : 16%
प्यार और साथ : 11%
फूल : 10%
कपड़े : 9%
दिल से दिया गया कोई भी गिफ्ट : 5%
मोबाइल फोन : 5%
घड़ी और गहने : 5%
पारिवारिक रिश्ता : 5%
खाने की या ग्रॉसरी की आइटम : 3%
चॉकलेट : 3%

मोटरबाइक और अप्लायंसेज की चाहत रखने वालों की प्रतिशत 2-2 है. गिफ्ट में ग्रीटिंग कार्ड, किस (चुम्बन), बच्चा, डिनर डेट, घर, केक की चाहत रखने वालों में 1-1 प्रतिशत लोग हैं.

महिलाओं को पैसा ज्यादा प्यारा
रिपोर्ट के मुताबिक, पुरुषों की तुलना में महिलाओं को पैसा ज्यादा प्यारा है. 19 प्रतिशत महिला उत्तरदाताओं ने कहा कि वे पैसे को पहली पसंद मानती हैं, जबकि ऐसा कहने वाले पुरुष केवल 12 प्रतिशत ही थे. पुरुषों की पहली पसंद (14 प्रतिशत) कपड़े थे, जबकि केवल 5 फीसदी महिलाएं ही गिफ्ट के तौर पर कपड़ों की चाहत रखती हैं.

लव-लाइफ से कितने खुश हैं लोग?
वैलेन्टाइन डे से ठीक पहले जारी किए गए इस सर्वे में कई और चीजें भी खोजने के कोशिश की गई थी. 58 प्रतिशत लोग अपनी लव-लाइफ से काफी खुश (Very Happy) पाए गए. नतीजा यह भी कहता है कि अधिकतर शादीशुदा जोड़े अपनी रोमांटिक लाइफ से काफी खुश हैं. हालांकि यह नंबर 2011 के सर्वे से अभी भी कम है. तब 59 प्रतिशत लोगों ने बहुत खुश होने की बात कही गई थी.

पुरुष ज्यादा खुश, महिलाएं कम
शादीशुदा जोड़ों में लगभग 76 प्रतिशत पुरुषों ने कहा कि वे बहुत खुश हैं, जबकि ऐसा कहने वाली महिलाओं में 67 फीसदी महिलाएं थी. मतलब पुरुष अपनी रोमांटिक लाइफ में काफी संतुष्ट नजर आते हैं. 23 प्रतिशत लोगों ने कह कहा कि उनकी लव लाइफ बेहतर हो सकती है. 19 परसेंट लोग कहते हैं कि उनकी कोई लव लाइफ है ही नहीं.

Tags: Valentine, Valentine Day, Valentine week



Source link

2 thoughts on “वैलेन्टाइन गिफ्ट में Kiss और डिनर की चाहत रखने वाले बहुत कम, सबको चाहिए बस ‘एक ही चीज’”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *