Viral Gummies Is Good Or Bad For Your Health: सोशल मीडिया पर आपने भी वायरल Gummies का ऐड देखा होगा, जिसमें ये दावा किया जाता है कि यह स्किन, वजन और बालों के लिए एक बेहतरीन कैंडी है. कई लोग इससे प्रभावित होकर इसका सेवन भी करते हैं. हालांकि यह पोषण तत्वों से भरपूर है, लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं. आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं कि यह कितना हेल्दी है.

कैंडी में विटामिन, खनिज, या अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो पारंपरिक गोलियों या कैप्सूल की जगह ले रहे हैं. ये गमियां उन लोगों के लिए अधिक आकर्षक हो सकती हैं जिन्हें गोलियां निगलने में कठिनाई होती है या वे अधिक स्वादिष्ट विकल्प पसंद करते हैं. सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर दावा करते हैं कि स्वास्थ्य को सही रखने के लिए ये कैंडी बेहतर विकल्प हैं. यह काफी टेस्टी भी होते हैं और इसे खाने के लिए लोगों को अलार्म लगाने की जरूरत नहीं है. बता दें कि ये कैंडी अच्छी नींद, सेक्स, बेदाग स्किन, वजन कम करने के लिए, गठिया का इलाज, बेहतर यौन स्वास्थ्य, मजबूत नाखून, आंत के स्वास्थ्य के लिए वायरल हैं. हालांकि प्रश्न अभी भी बना हुआ है कि ये गमियां वास्तव में परिणाम देती हैं, या ये सिर्फ कैंडी हैं?

आइए हेल्थ एक्सपर्ट से ही जानते हैं कि ये गमियां क्या वास्तव में हेल्दी हैं या इनके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं. इसके बारे में कोलकाता स्थित डाइट एक्सपर्ट अन्वेषा मुखर्जी ने कई जानकारी दी हैं. सबसे पहले जानते हैं कि इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व हैं…

बायोटिन : विटामिन B7 के रूप में भी जाना जाता है, बायोटिन अक्सर स्वस्थ बालों, त्वचा और नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए है. 

विटामिन-E : एक एंटीऑक्सीडेंट जो त्वचा को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाकर उसके स्वास्थ्य में योगदान कर सकता है.

विटामिन-C : कोलेजन के लिए महत्वपूर्ण है, जो त्वचा के ढिलेपन और त्वचा स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

विटामिन-A : त्वचा की नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड : ये त्वचा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

बेंगलुरु के स्किन एक्सपर्ट डॉ. किसलय सौरव ने इंडिया टुडे को बताया कि ये कैंडी उनके पौष्टिक फॉर्मूलेशन पर निर्भर करता है. इनमें विटामिन और खनिजों का भरपूर मिश्रण तो होता है, लेकिन इनमें शुगर का लेवल भी कम नहीं होता. इसलिए इसे पढ़ना आवश्यक है. गुरुग्राम की स्किन एक्सपर्ट सीमा ओबेरॉय लाल कहती हैं कि एक डॉक्टर के रूप में हम गमियां खाने की सलाह नहीं दे सकते. हम मरीज की जरूरतों के अनुसार उचित प्रिस्क्रिप्शन टैबलेट ही लिखते हैं. उन्होंने कहा कि ये गमियां मुख्य रूप से लोगों की आसानी के लिए डिजाइन की गई हैं. 

क्या हैं इसके साइड इफेक्ट्स

चीनी की मात्रा: स्वाद बढ़ाने के लिए गमियों में अक्सर अतिरिक्त चीनी मिलाई जाती है. अत्यधिक चीनी का सेवन वजन बढ़ने और दांतों की समस्याओं सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकता है.

कैलोरी सेवन: गमियां आपके दैनिक कैलोरी सेवन को बढ़ा सकती हैं, इसलिए कैलोरी खपत का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है.

पाचन संबंधी समस्याएं: कुछ लोगों को पाचन संबंधी परेशानी का अनुभव हो सकता है. क्योंकि गमियों में कुछ एडिटिव्स या शुगर अल्कोहल होते हैं.

एलर्जी: गमीज़ खाने वाले व्यक्तियों को एलर्जी का अनुभव हो सकता है.

डॉ. सीमा सुझाव देती हैं कि त्वचा और बालों की देखभाल की दिनचर्या के लिए आपको कोई बाहरी सप्लीमेंट्स लेने की जरूरत नहीं है. इसके लिए बस उचित आहार और सोने की जरूरत है, साथ ही आपको व्यायाम करने की भी जरूरत है.

Tags: Health tips, Helthy hair tips, Skin care



Source link

6 thoughts on “क्या स्किन और हेयर के लिए बेस्ट हैं ये वायरल गमी, अगर खाने की सोच रहें हैं तो जान लें सच्चाई, हो सकती हैं कई समस्याएं”
  1. Je crois vraiment à toutes les idées que vous avez présentées pour votre article Elles sont vraiment convaincantes et fonctionneront certainement Néanmoins les articles sont trop courts pour les novices Pourriez-vous s’il vous plaît les allonger un peu à partir de la prochaine fois Merci pour l’article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *