हाइलाइट्स

कुछ डिफरेंट खाने के लिए आप मटर निमोना बना सकते हैं.
मटर निमोना यूपी और बिहार की फेवरेट डिशेज में शुमार है.

Matar Nimona Recipe: सर्दियों के दौरान बाजार में मटर खूब देखने को मिलती है. मटर के भाव सस्ते होने के कारण लोग कई डिशों में मटर का इस्तेमाल करते हैं. ऐसी ही एक डिश है मटर का निमोना (Matar Nimona Recipe) जो उत्तर प्रदेश और बिहार की मशहूर डिश में गिनी जाती है. ऐसे में लंच में कुछ नया ट्राई करने के लिए आप मटर निमोना की आसान रेसिपी फॉलो कर सकते हैं.

मटर निमोना खाने में बेहद स्वादिष्ट और जायकेदार होता है. ऐसे में किसी और सब्जी की जगह आप मटर निमोना सर्व करके सभी को इंप्रेस कर सकते हैं. आइए जानते हैं मटर निमोना बनाने की रेसिपी, जिसे फॉलो करके आप सर्दियों में टेस्टी और डिलिशियस डिश का लुत्फ उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में सर्व करें सरसों का साग और मक्के की रोटी, फॉलो करें ये आसान रेसिपी, खाना बनेगा बेहद स्वादिष्ट, लजीज

मटर निमोना बनाने की सामग्री
मटर निमोना बनाने के लिए 2 कप ताजा मटर, 4 चम्मच पानी, 1 चम्मच जीरा, 8 काली मिर्च, 15 लहसुन की कलियां, 3 इंच अदरक का टुकड़ा, 4 हरी मिर्च, 7 चम्मच तेल, 4 आलू, 2 तेज पत्ता, 2 हरी मिर्च दो टुकड़ो में कटी हुई, 2 कप पानी, ½ चम्मच जीरा, ½ कप धनिया पत्ता, 1½ चम्मच साबुत धनिया, ½ कप साबुत मटर, ½ चम्मच हल्दी पाउडर, ¼ चम्मच हींग और स्वादानुसार नमक ले लें.

ये भी पढ़ें: नाश्ते में खाएं पालक, कॉर्न से बना पौष्टिक चीला, स्वाद में जबरदस्त, हेल्थ के लिए भी है बेस्ट, इस तरह बनाएं झटपट

मटर निमोना बनाने की रेसिपी
मटर निमोना बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सर ग्राइंडर में मटर, धनिया पत्ता और थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें. मगर ध्यान रहे कि पेस्ट ज्यादा महीन ना हो. इसलिए मटर को हल्का दरदरा ही पीसें और इसे बॉउल में पलटकर साइड में रख दें. वहीं निमोने का मसाला बनाने के लिए मिक्सर जार में जीरा, काली मिर्च, साबुत धनिया, लहसुन की कलियां, अदरक के टुकड़े, हरी मिर्च और पानी एड करें. सभी चीजों को पीसकर बारीक पेस्ट बना लें. निमोना की ग्रेवी बनाने के लिए कढ़ाई में तेल गर्म करें.

फिर इसमें आलू के टुकड़े डालकर डीप फ्राई कर लें. अब फिर कढ़ाई में तेल गर्म करें और इसमें हींग, जीरा और तेज पत्ता डालकर चलाएं. फिर इसमें हरी मिर्च और मटर का पेस्ट एड कर दें. सभी चीजों को 2 मिनट तक पकाएं. फिर इसमें साबुत मटर डालकर पकने दें. अब इसमें मसालों का पेस्ट डालें और कुछ देर पकाने के बाद पानी मिक्स कर दें. फिर इसमें फ्राई की हुई आलू डालकर 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं और गैस बंद कर दें. बस आपका मटर निमोना तैयार है, इसे रोटी के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

2 thoughts on “जाने वाला है मटर का सीजन, बनाएं स्वादिष्ट निमोना, रेसिपी है बेहद आसान, हमेशा याद रहेगा स्वाद – News18 हिंदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *