[ad_1]

सुशील सिंह/मऊ: धरती पर हमारे आसपास ऐसी हजारों पेड़-पौधे मौजूद हैं, जिनका उनके औषधीय गुणों के कारण कई दवाओं को बनाने के लिए किया जाता है. आयुर्वेद में ऐसे पेड़-पौधों का बहुत महत्व है. आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की बात होती है, तो अक्सर तुलसी, आंवला, एलोवेरा की सबसे ज्यादा बात होती है. लेकिन ऐसी पौधे हैं जिनका कई बीमारियों के इलाज में दवा बनाने में यूज किया जाता है. ऐसा ही एक पौधा है अमरूद, जिसकी पत्तियां, फल बहुत से रोगों में रामबाण औषधि साबित हुआ है.

आमतौर पर अमरूद के फल के फायदे तो हम में से कई लोग जानते हैं लेकिन शायद आप इस बात से अब तक अनजान होंगे कि अमरूद की पत्तियां भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. गौरतलब है कि अमरूद की पत्तियों में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो आपके सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करना हो या फिर वजन अमरूद के पत्ते इन सभी का रामबाण इलाज हैं.

वजन घटाने में करता है मदद
मऊ के प्रसिद्ध यूनानी चिकित्सक डॉक्टर खालिद (बी यू एम एस)बताते हैं कि अमरूद की पत्तियों और इसके फल में काफी मात्रा में विटामिन सी और विटामिन बी पाया जाता है. इसलिए यह बहुत से रोगों में काम आता है. अमरूद की पत्तियों को यदि खाली पेट चबाकर कर खाया जाए तो यह शरीर में फैट को कम करता है और हमारा वजन आसानी से कंट्रोल हो सकता है. इसके अलावा अगर इसकी पत्तियों का काढ़ा बनाकर पिया जाए तो इससे सांस की बीमारियों में राहत मिलती है. वहीं अगर इसकी पत्तियों को पीस कर चेहरे पर लगाया जाए तो इससे पिगमेंटेशन की समस्या दूर हो जाती है. इसके अलावा बुखार होने और पेचिश के रोग में भी अमरूद की पत्तियां काफी लाभदायक होती हैं.

शुगर कंट्रोल करने का रामबाण इलाज
डॉक्टर खालिद ने बताया कि अमरूद की पत्तियां शुगर कंट्रोल करने के भी काम में आती हैं. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि हर दवा को लेने का एक नियम भी होता है. किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले हमे किसी योग्य डॉक्टर से इसके बारे में परामर्श ले लेना चाहिए और उसी के अनुसार ही दवा का सेवन करना चाहिए.

मुहांसों और काले धब्बों की अचूक दवा
डॉक्टर खालिद ने बताया कि मुहांसों और काले धब्बों की समस्या वाले लोगों के लिए अमरूद के पत्ते बहुत उपयोगी होते हैं. ये ब्लैक स्पॉट हटाने का अचूक और शानदार तरीका है. अमरूद के पत्तों में एक एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं. आपको बस इतना करना है कि अमरूद के कुछ पत्तों को पीस लें और इस पेस्ट को अपने मुंहासों और काले धब्बों पर लगाना होगा.

Tags: Health News, Life18, Local18, Mau news, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

2 thoughts on “अमरूद ही नहीं इसके पत्ते भी हैं औषधि…वजन से लेकर कोलेस्ट्रॉल करता है कंट्रोल, ऐसे करें इस्तेमाल”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *