Chest pain causes and symptoms: मशहूर एक्टर मिथुन चक्रवर्ती हॉस्पिटल में भर्ती हैं. ताजा खबर के अनुसार, उन्हें सीने में तेज दर्द (Chest pain) और बेचैनी (Discomfort) महसूस होने के कारण आज सुबह हॉस्पिटल में भर्ती कराया (Mithun Chakraborty Hospitalized) गया. फिलहाल, उनका कोलकाता के एक निजी हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है. अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती की उम्र 73 साल है. इस उम्र में भी वे एक्टिव नजर आते हैं. हाल ही में उन्हें पद्म भूषण अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है. उन्हें किन कारणों से ये समस्या हुई, इसके बारे में अभी ताजा जानकारी सामने नहीं आई है. फैंस उनके जल्दी ठीक होने की कामना कर रहे हैं. चलिए जानते हैं कि आखिर किस कंडीशन में सीने में तेज दर्द उठ सकता है.

सीने में तेज दर्द होने के कारण
अपने जमाने के मशहूर एक्टर मिथुन चक्रवर्ती का हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्हें अचानक सीने में दर्द उठा और थोड़ी बेचैनी भी महसूस हुई. इसके बाद उन्हें फौरन हॉस्पिटल ले जाया गया. मायोक्लिनिक डॉट ओआरजी में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, सीने में दर्द कई कारणों और फॉर्म में प्रकट हो सकता है. इसमें कई बार तेज छुरा घोंपने से लेकर हल्का दर्द तक शामिल है. कभी-कभी सीने में दर्द होने पर जलन जैसा महसूस होता है. कुछ मामलों में दर्द गर्दन और जबड़े तक पहुंच जाता है और फिर पीठ या एक या दोनों भुजाओं तक फैल जाता है.

इसके अलावा, कई अलग-अलग समस्याएं भी सीने में दर्द का कारण बन सकती हैं. बार-बार होने वाले सीने में दर्द, जलन को अगर नजरअंदाज किया जाए तो कई बार हार्ट अटैक, दिल, फेफड़े संबंधित समस्या भी हो सकती है. ऐसे में चेस्ट पेन एक गंभीर समस्या हो सकती है, जिसका तत्काल चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण होता है.

सीने में होने वाले दर्द के लक्षण (Symptoms of Chest pain)
अलग-अलग लोगों में लक्षण के कारण के आधार पर सीने में दर्द अलग-अलग महसूस हो सकता है. जरूरी नहीं कि सीने में दर्द होने का कारण हृदय से संबंधित समस्या ही हो. हालांकि, बेहतर यही होगा कि आप डॉक्टर से संपर्क करें. यदि आपको दिल से संबंधित समस्या होने पर सीने में दर्द हो रहा है तो इसके कई लक्षण नजर आ सकते हैं. यदि चेस्ट पेन हार्ट डिजीज से संबंधित हो रहा है तो निम्न लक्षण नजर आ सकते हैं.

-सीने में दबाव, जलन या जकड़न महसूस करना.
– चुभने वाला दर्द जो पीठ, गर्दन, जबड़े, कंधों और एक या दोनों भुजाओं तक फैल जाता है.
– दर्द जो कुछ मिनटों से अधिक समय तक रहता है और कुछ भी करने के साथ बदतर होता चला जाता है. कई बार अधिक तीव्र होता है.
– कुछ लोगों को सांस लेने में कठिनाई होती है.
– ठंडा पसीना आता है.
– चक्कर आना या कमजोरी महसूस करना.
– तेज होती दिल की धड़कनें.
– मतली या उल्टी महसूस करना.

ये नॉनवेज फूड है सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, हार्ट अटैक, स्ट्रोक का जोखिम करे कम, दिमाग रखे स्वस्थ, जानें 5 बड़े फायदे

अन्य कारणों से भी होता है सीने में दर्द, जलन
कई बार ये बताना मुश्किल हो सकता है कि सीने में दर्द दिल से संबंधित है या किसी और चीज के कारण हो रहा है. अन्य कारणों से होने वाले सीने में दर्द, जलन में निम्न लक्षण नजर आ सकते हैं-

-मुंह में खट्टा स्वाद या भोजन का दोबारा मुंह में जाने का अहसास.
-निगलने में परेशानी होना.
-दर्द जो गहरी सांस लेने या खांसने पर बढ़ जाता है.
-छाती पर जब आप दबाव डालते हैं तो टेंडरनेस महसूस होना.
– दर्द जो कई घंटों तक बना रहता है.

डॉक्टर से कब करें संपर्क
यदि आपको सीने में अचानक दर्द या अस्पष्ट दर्द हो, आपको लगे कि कहीं ये हार्ट अटैक तो नहीं, ऐसी स्थिति में आप तुरंत डॉक्टर से दिखा लें. हार्ट अटैक के लक्षणों को भूल कर भी इग्नोर ना करें. यदि आप अकेले रहते हैं, किसी भी हॉस्पिटल में बात नहीं हो पा रही है, एम्बुलेंस नहीं मिल पा रहा है तो बिना संकोच किए अपने पड़ोसी या दोस्त की मदद लें और किसी नजदीकी हॉस्पिटल पहुंचें.

Tags: Health, Heart attack, Heart Disease, Lifestyle, Mithun Chakraborty, Trending news



Source link

108 thoughts on “सीने में तेज दर्द के कारण मिथुन चक्रवर्ती हुए हॉस्पिटल में भर्ती, चेस्ट पेन के 8 लक्षणों को न करें इग्नोर, समय रहते कराएं दिल की जांच”
  1. I agree with everything you’ve said in your post; it’s clear that they’re all very persuasive and will work. Nevertheless, the posts are too short for newcomers; could you maybe make them a little longer the next time? I’m grateful for the post.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *