हाइलाइट्स

छिलके वाली मूंग दाल की खिचड़ी खाने से पेट शांत रहता है.
खिचड़ी आसानी से पचने वाला फूड है.

Chhilke Wali Moong Dal Khichdi Recipe: जब भी तबीयत खराब होती है तो डॉक्टर कुछ हल्का और सुपाच्य खाने की सलाह देते हैं. कुछ ऐसी चीज जो हेल्दी होने के साथ ही झटपट बनकर तैयार भी हो जाए. ऐसे में सबसे पहले लोगों को याद आती है खिचड़ी (Khichdi) की. जी हां, खिचड़ी बनती भी जल्दी है और बेहद लाइट और हेल्दी फूड भी है. बीमार होने पर या फिर पेट खराब होने पर लोग खिचड़ी खाने की ही सलाह देते हैं. हालांकि, जब घर में कोई सब्जी ना हो या थके होने पर कुछ बनाने का मन ना करे तो काफी लोग फटाक से खिचड़ी चढ़ा देते हैं. एक्ट्रेस भाग्यश्री (Bhagyashree) को भी खिचड़ी खाना खूब पसंद है. हाल ही में भाग्यश्री (Bhagyashree) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक खिचड़ी की रेसिपी भी शेयर की है और उसके फायदे भी बताए हैं. तो चलिए जानते हैं आखिर भाग्यश्री के किचन में कौन सी खिचड़ी पक रही है. इस वीडियो में देखें आप भी रेसिपी और जानें ढेरों फायदे.

भाग्यश्री ने बताए खिचड़ी के फायदे (Khichdi ke fayde)
भाग्यश्री (Bhagyashree) ने कैप्शन में लिखा है, मेरे लिए सिंपल खिचड़ी ना सिर्फ एक बेहद आरामदायक भोजन है, बल्कि पेट की खराबी के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचार भी है. छिलके वाली मूंग की दाल की खिचड़ी खाने से पेट शांत होता है. शरीर को ताकत मिलती है. यह प्रोटीन के साथ-साथ बॉडी को जल्दी रिकवर होने में मदद करने के लिए कई तरह के पोषक तत्व भी प्रदान करती है. यदि आपकी तबीयत खराब है, तो इसे पचाने के लिए यह एक आदर्श भोजन है. चावल पचाने में आसान होता है. जब आप बीमार होते हैं तो बॉडी को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है. छिलके वाली मूंग की दाल में प्रोटीन और फाइबर होता है. खिचड़ी में हल्दी डाली जाती है, जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल है. बॉडी के लिए नमक भी जरूरी है, खासकर तब, जब किसी को दस्त की समस्या हो. खिचड़ी में आप घी डालते हैं, जो पेट की कोमल परत पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है, ताकि पेट के एसिड के संक्षारक प्रभाव (corrosive effect) को कम किया जा सके.

छिलके वाली मूंग दाल की खिचड़ी की रेसिपी
आप एक कटोरी चावल लें और आधा कप छिलके वाली मंगू की दाल. इन दोनों को अलग-अलग पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें. अब एक कुकर में चावल और दाल डाल दें. इसमें थोड़ी सी हल्दी और स्वादानुसार नमक डाल दें. अब एक बड़ा चम्मच घी डाल दें. अब इसमें अंदाज के अनुसार पानी डाल दें. कम पानी ना डालें वरना ये चावल की तरह सूख जाएगी. खिचड़ी थोड़ी पतली ही बनती है तो ही खाने में अच्छी लगती है. कुकर का ढक्कन लगाकर गैस पर चढ़ा दें. इसमें 5-6 सीटी लगा दें. आप चाहें तो इसमें टमाटर भी डाल सकते हैं. तैयार होने के बाद जीरा, घी से तड़का लगा देने से ये खाने में और भी अधिक स्वादिष्ट लगेगी.

इसे भी पढ़ें: फ्रिज में गलती से भी न रखें खाने की ये 6 चीजें, तेजी से पनपता है फफूंद, शरीर के लिए हो सकता है टॉक्सिक

Tags: Bhagyashree, Food, Food Recipe, Lifestyle





Source link

One thought on “भाग्यश्री के घर में बनती है ये वाली हेल्दी खिचड़ी, पेट रखे शांत, पचाने में भी आसान, वीडियो देख आप भी करें रेसिपी ट्राई”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *