रामकुमार नायक/ रायपुरः चाय पीना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि चाय पीने से आपको क्या क्या फायदे मिल सकते हैं. ताजगी, स्फूर्ति, रक्तचाप संतुलन,बेहतर पाचन तंत्र चर्बी एवं वजन कम करने जैसे अनेक फायदे आपको मुनगा चाय से मिलने वाली है. जी हां मुनगा चाय! इसे आप छत्तीसगढ़ की चाय भी कह सकते हैं. दरअसल मुनगा के कई चमत्कारी गुणों के भरपूर है. जो स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद है. इन्हीं फायदों को आप मुनगा चाय से प्राप्त कर सकते हैं. यह मुनगा चाय आपको छत्तीसगढ़ की राजधानी स्थित एक मात्र कृषि विश्वविद्यालय यानी इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय और कृषि महाविद्यालय छुईखदान से प्राप्त कर सकते हैं. इस चाय को हमारे बड़े कृषि वैज्ञानिकों ने बनाया है.

सहायक प्राध्यापक डॉ भागवत शरण असाटी ने बताया कि मुनगा चाय को छत्तीसगढ़ चाय के नाम से जाना जाता है. इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के द्वारा पिछले 10 साल के रिसर्च के बाद यह विकसित किया गया है और जिसमें भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र मुंबई के सहयोग से हम लोगों ने एक ऐसा चाय बनाया है जो आपके लिए इम्यूनिटी बूस्टर साथ-साथ आपको ब्लड कंट्रोल के लिए काम करती है. डाइजेशन में बेहतर करता है, ब्लड शुगर के लिए बहुत अच्छा है और स्क्रीन के लिए और एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. आपको ताजगी स्फूर्ति और यह वेट कम करने में मदद करती है.

मुनगा चाय दो कांबिनेशन में बनाया गया
डॉ असाटी ने आगे बताया कि इसमें मोरिंगा फ्लेक्स को 20% ग्रीन टी 37.5% स्टीविया 5% और लेमनग्रास 37.5% इस कांबिनेशन कंसंट्रेशन बनाया है. जो सबसे ज्यादा न्यूट्रिशन देगा और साथ-साथ जितने भी आपकी शरीर की समस्या है उनको उसको निजात पाने में कारगर साबित होगा. जनता की मांग के अनुसार दो फ्लेवर उपलब्ध हैं. लेमन फ्लेवर और दूसरा इलायची फ्लेवर है जो पब्लिक दोनों को ज्यादा पसंद करती हैं. मुनगा चाय दो कांबिनेशन में बनाया गया है फैमिली पैक 100 ग्राम का है यह आपको 120 रुपए में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर या कृषि महाविद्यालय छुईखदान में मिल जाएगी इसके अलावा स्टैंड अप टी- बैग के पैकेड में 12 नग आपको मुनगा चाय मिलेगी जिसकी कीमत मात्र 80 रुपए है.

Tags: Food, Food 18, Local18



Source link

One thought on “valentine-week-want-make-valentines-week-special-definitely-watch-five-romantic-bollywood – News18 हिंदी”
  1. Hi Neat post Theres an issue together with your web site in internet explorer may test this IE still is the marketplace chief and a good component of people will pass over your fantastic writing due to this problem

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *