संजय यादव/बाराबंकी: वैसे तो टमाटर ज्यादातर सब्जियों में प्रयोग किया जाता है, पर क्या आपको पता है इसका सेवन करने से हमारे शरीर में होने वाली कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. क्योंकि टमाटर में प्रोटीन विटामिन वसा आदि तत्व पाए जाते हैं. वहीं आयुर्वेद के हिसाब से इसका फल औषधीय गुणों से भरपूर होता है. टमाटर हमारे देश में हर जगह पाया जाता है. अगर इसका सही से नियमित सेवन किया जाए तो यह हमारे शरीर में होने वाले कई रोगों की रोकथाम करता है और कुछ गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है.

टमाटर जितना देखने में अच्छा लगता है, उतना ही वह खाने में भी स्वादिष्ट है और स्वास्थ्यवर्धक भी है. यह हमें मोटापा, इम्यूनिटी, प्रेगनेंसी, आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ चेहरे के दाग धब्बे जैसी कई बीमारियों से निजात दिलाता है. आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर अमित वर्मा ने बताया टमाटर शरीर के लिए बहुत ही पौष्टिक और मल्टीविटामिन का काम करता है. इसमें विटामिन सी काफी मात्रा में होता है और एंटीऑक्सीडेंट काफी होता है, जो हार्ट को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है. साथ ही त्वचा के रोगों के लिए फायदेमंद है.

रोजाना सेवन से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

अगर मोटापा है तो टमाटर का सूप बनाकर खाली पेट पियें , जिससे वजन जल्दी कम होता है. साथ ही टमाटर का सलाद बनाकर सेवन किया जाए तो इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसके अलावा गर्भवती महिलाएं  प्रेगनेंसी में इसका सूप बनाकर पीयें, जो गर्भनाल के द्वारा बच्चे में जाता है, जिससे बच्चे का ग्रोथ व विकास होता है. वहीं जिन लोगों के चेहरे पर दाग धब्बे हैं टमाटर को काटकर बेसन के साथ रगड़ने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं साथ ही चेहरे में चमक आती है.

Tags: Food 18, Health benefit, Hindi news, Local18, UP news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *