ईशा बिरोरिया/ ऋषिकेश. देवभूमि उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश अपने पवित्र मंदिरों, घाटों और सुंदरता के लिए लोगों के बीच काफी मशहूर है. हर साल हजारों की संख्या में लोग यहां घूमने आते हैं. घूमने आने वाले सभी पर्यटकों को यहां का स्वाद भी काफी पसंद आता है. हम आपको बताने जा रहे हैं ऋषिकेश के फेमस छोले कुलचे के बारे में, जो कि पिछले 26 साल से अपने स्वाद के लिए मशहूर है. गुरु कृपा स्‍टॉल पर प्रतिदिन छोले कुलचे खाने के लिए लोगों की लाइन लगी रहती है.

ऋषिकेश के थाने के सामने पुष्कर मंदिर रोड में रोजाना गुरु कृपा छोले कुलचे स्‍टॉल लगता है. यह अपने लाजवाब स्‍वाद के लिए जाने जाते हैं. लोकल 18 के मालिक गेंदालाल ने बताया कि वह करीब 26 साल छोले कुलचे बेच रहे हैं. आज तक उनके छोल कुलचे का स्‍वाद नहीं बदला है. इसी वजह से लोग दीवाने हैं. छोले कुलचे के साथ अक्सर चटनी सलाद और आचार सभी ने खाया है, लेकिन गेंदालाल के स्‍टॉल पर आपको छोले कुलचे के साथ चने का सूप पीने को मिलता है. यह स्वाद में काफी स्वादिष्ट होता है. इसके अलावा मल के पत्ते पर छोले परोसे जाते हैं.

ग्राहकों की पसंद हैं छोले कुलचे
ऋषिकेश के रहने वाले अभिषेक रस्तोगी ने बताया कि उन्हें गुरु कृपा के छोले कुलचे काफी पसंद हैं. वे कई साल से यहां छोले कुलचे खा रहे हैं. साथ ही बताया कि छोले कुलचे के साथ परोसे जाने वाला सूप भी लाजवाब है. वहीं, एक अन्‍य ग्राहक रमन ने बताया कि उन्होंने पहली बार यहां के छोले कुलचे खाएं, जो कि लाजवाब हैं.

ये ऋषिकेश है जनाब… इस जगह फ्री में रुकें, सिर्फ 50 रुपये में खाएं देसी घी से बना खाना, नोट करें एड्रेस

बता दें कि गुरु कृपा स्‍टॉल पर स्वादिष्ट छोले और गरमागरम कुलचे खाने के लिए लोगों की लाइन लगी रहती है. यह स्टॉल सुबह 8 बजे से 4 बजे तक खुलता है. जबकि 50 रुपये में आपको छोले कुलचे साथ ही सलाद, कटी हुई हरी मिर्च और चने का गरम सूप परोसा जाता है.

Tags: Food, Food 18, Rishikesh news



Source link

9 thoughts on “क्‍या आप छोले कुलचे के शौकीन हैं? ऋषिकेश में इस जगह जरूर करें ट्राई, चने का सूप देगा डबल मजा”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *