कृष्ण कुमार/नागौर. भारत देश में विभिन्न प्रकार के व्यंजन गलियों के ठेले से लेकर फाइव स्टार होटल में बनते हैं. लेकिन कुछ ऐसे व्यंजन बनाए जाते हैं जो किसी जगह की पहचान बन जाती है. वैसे ही साऊथ इंडिया का फूड डोसा दक्षिण भारत के राज्यों के व्यंजनों में से एक है. नागौर में दक्षिण भारत का फूड स्पेशल डोसा काफी पसंद किया जा रहा है.

नागौर में खाने की बात करें तो सबसे पहले मालपुआ की याद आती है क्योंकि यहां के व्यंजन नागौर की पहचान बन चुके हैं. यहां कान्हजी स्वीटस एण्ड चाट भंडार का स्पेशल ड्राई फ्रूट का डोसा नागौर शहर की पहचान बनता जा रहा है. इस डोसे को बनाने में ज्यादातर ड्राई फ्रूट का उपयोग किया जाता है. वहीं, इसे बनाने में मात्र 15 मिनट का समय लगता है. ड्राई फ्रूट से बनने वाले इस डोसा की रेसिपी के बारे में बताते हैं जिसे आप घर पर बना सकते है.

यह भी पढ़ें- तड़का ही नहीं.. किचन में रखी ये चीज, आपके कब्ज को करेगी दूर, इम्युनिटी होगी मजबूत, जानें चमत्कारी फायदे

डोसा बनाने की रेसीपी
शेफ दिनेश बताते है कि कान्हजी स्वीटस में बनने वाला स्पेशल डोसा पिछले 12 साल से बन रहा है. यह डोसा चावल के आटे से नहीं बनाकर सूजी व मेदा के मिश्रण से बनाया जाता है. इसे बनाने की विधि कुछ यूं है कि सबसे पहले मेदा व सूजी व बेसन के घोल को तैयार किया जाता है. इस मिश्रण को स्वादिष्ट बनाने के लिए सबसे पहले हींग, मिर्ची, धनिया व गर्म मसाले को तैयार करके मिक्स किया जाता है. इसके बाद इस घोल को तैयार करने के बाद मिश्रण को तवा के ऊपर धीरे-धीरे डाला जाता है. तवा पर डालने के बाद उसके ऊपर आलू व मसालों को डाला जाता है. उसके बाद इसके ऊपर ड्राई फ्रुट जिसमें काजू, बादाम, पिस्ता व किसमिस डाला जाता है. इसे और टेस्टी बनाने के लिए पनीर व चीज को डाला जाता है. यह सब डालने के बाद इसे 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाया जाता है. मैनेजर हरीश गोदारा बताते है कि कान्हजी का स्पेशल डोसा मात्र 120 रुपये का है. वहीं, इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए पनीर व ड्राइफ्रुट का उपयोग किया जाता है. कान्हजी स्वीटस व चाट भंडार नागौर के वाटर बॉक्स चौराहे पर स्थित है .

Tags: Food, Food 18, Local18, Nagaur News, Rajasthan news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *