हाइलाइट्स

जब आपका शरीर ठंडा हो लेकिन पसीना आ रहा हो तो यह हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं.
जब स्किन में खून की सप्लाई कम हो तो यह हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं.

Symptoms of Heart attack and Stroke: कार्डियोवैस्कुलर डिजीज यानी दिल से संबंधित बीमारियों के कारण हर साल सबसे ज्यादा मौतें होती हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के कारण हर साल 1.79 करोड़ लोगों की मौत हो जाती है. यह आंकड़ा दुनिया में हर साल होने वाली कुल मौतों का 31 प्रतिशत है. हैरानी की बात यह है कि इन मौतों में लगभग 85 प्रतिशत मौतें सिर्फ दो बीमारियों के कारण होती है. इनमें पहला है हार्ट अटैक और दूसरा है स्ट्रोक. दोनों दिल से संबंधित बीमारियां हैं. आंकड़ें यह भी बताते हैं कि चाहे हार्ट अटैक हो या स्ट्रोक लो और मिडिल इनकम वाले देशों में सबसे ज्यादा होता है. अपने देश में भी अक्सर सुनने को मिल जाता है कि अचानक किसी यंग की हार्ट अटैक से मौत हो गई. इन्हीं सब बातों के मद्देनजर डब्ल्यूएचओ ने हार्ट अटैक और स्ट्रोक के लक्षणों को दुनिया के सामने रखा है.

Heart Attack के लक्षण

  • 1. सीने में दर्द-WHO ने जो लिस्ट जारी की है उसके मुताबिक जब सीने के बीचोबीच दर्द होने लगे और असहजता महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. यह असहजता हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं.
  • 2. हाथ में दर्द-डब्ल्यूएचओ के मुताबिक हाथ, बायां कंधा, कोहनी, जबड़ा और बैक में जब दर्द हो या असहजता महसूस हो तो यह भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं.
  • 3. दम फूलना-जब आपको सांस लेने में तकलीफ हो, दम फूलने लगे तो यह भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं. ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टरों से संपर्क करें.
  • 4. चक्कर आना-जब अक्सर चक्कर आए या अचानक बेहोश हो जाएं या बेहोशी की तरह महसूस हो तो यह भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं.
  • 5. ठंडा पसीना-जब आपका शरीर ठंडा हो लेकिन पसीना आ रहा हो तो यह हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं. इससे शरीर में पीलापन भी दिख सकता है. ऐसा इसलिए होता है कि स्किन में ब्लड सप्लाई कम हो जाता है.
    Image

Stroke के लक्षण

  • 1. अचानक कमजोरी-जब अचानक कमजोरी महसूस हो या चेहरा, हाथ, पैर या शरीर के एक हिस्से में अचानक सुन्नापन महसूस हो यानी एक तरफ सेंसेशन हो ही नहीं तो यह स्ट्रोक के लक्षण हैं.
  • 2. कंफ्यूजन-जब दिमाग में अक्सर कंफ्यूजन हो, बोलने में दिक्कत हो और किसी की बात को समझने में दिक्कत हो तो यह स्ट्रोक के लक्षण हो सकते हैं.
  • 3. आंखों में दिक्कत-जब एक आंख या दोनों आंखों से देखने में दिक्कतों का सामना करना पड़े तो यह स्ट्रोक हो सकता है.
  • 4. चलने में दिक्कत-जब चलने में दिक्कत हो, चलने के दौरान बैलेंस करने में परेशानी हो और चक्कर महसूस हो तो यह स्ट्रोक के लक्षण हो सकते हैं.
  • 5. सिर दर्द-जब बिना किसी कारण बहुत तेज सिर में दर्द हो तो यह स्ट्रोक के लक्षण हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें-स्किन में छोटी सी खुजली भी बन सकती है मौत का कारण, फंगल इंफेक्शन से हर साल 32 लाख की जाती है जान

इसे भी पढ़ें-रोज सुबह ये 4 एक्सरसाइज ही मोटापे के लिए बनेगी काल, शर्ट से झांकता हुआ पेट 1 महीने में जाएगा पिचक, जिम भी जाने की जरूरत नहीं

Tags: Health, Health tips, Heart attack, Lifestyle



Source link

One thought on “हर कोई इसे जरूर पढ़ें, WHO ने जारी कर दी Heart Attack के लक्षणों की लिस्ट, जान लेंगे तो अचानक होने वाली मौत से बच जाएंगे”
  1. Just wish to say your article is as surprising. The clearness in your post is just cool and i could assume you’re an expert on this subject. Fine with your permission allow me to grab your RSS feed to keep updated with forthcoming post. Thanks a million and please keep up the enjoyable work.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *