(सारथक पंडित)

कोई भी बंगाली त्योहार मिठाइयों के बिना अधूरा है. बंगाल को मिठाइयों के लिए ही जाना जाता है. आपको पश्चिम बंगाल के त्योहारों में मिठाइयों को ऐसा जायका चखने को मिलेगा जैसा कहीं नहीं मिलता होगा. हर साल होने वाली सरस्वती पूजा पर भी ऐसा ही होता है. युवाओं के लिए सरस्वती पूजा का महत्व धार्मिक से ज्यादा प्रेम से जुड़ा है क्योंकि इसे बंगाली वैलेंटाइन्स डे भी माना जाता है. ये तारीख असली वैलेंटाइन्स डे से भी मिलती है, इस वजह से बंगाली इस मौके पर त्योहार के साथ-साथ प्यार का भी जश्न मनाते हैं.

कई जगहों पर पूजा की तैयारी शुरू हो चुकी है. देवी की मूर्ति बनाने का काम भी तेजी से चल रहा है. कई मिठाई की दुकानें में नई तरह की मिठाइयां भी बनना शुरू हो गई हैं. पर कूचबिहार की एक चर्चित मिठाई (Chhena Malpua) की दुकान ऐसी मिठाई बनाती है, जिसे बहुत पसंद किया जाता है. इसका नाम है छेना मालपुआ.

bengali malpua

इस मिठाई को बनाना काफी आसान है.

इस दुकान के मालिक का नाम गणेश मोदक है. उन्होंने कहा- पौश संक्रांति कुछ दिनों पहले ही गुजरी है. इसमें पीठे-पुली बनते हैं जिसे अभी तक लोग अपने घरों में चाव से खा रहे हैं. लोगों के उसी मूड को बनाए रखने के लिए उनकी दुकान सरस्वती पूजा के लिए इस नई मिठाई को लेकर आई है. कई मिठाइयां छेना का इस्तेमाल कर के बनती हैं, पर क्या हो अगर मिठाई में छेने का टेस्ट हो. तब वो ज्यादा स्वादिष्ट बन जाती है. यही कारण है कि उन्होंने इस नई मिठाई को इजाद किया है. इस मिठाई के जरिए बंगालियों को पीठे का भी स्वाद आएगा. इसी वजह से दुकान में इसका नाम छेना मालपुआ रख दिया गया है.

मिठाई का ये नया फ्लेवर 10 रुपये और 20 रुपये में बेचा जा रहा है. जिले में कई लोग इसे खाने आ रहे हैं. कई अलग-अलग मौकों के लिए लोग इसे ऑर्डर कर रहे हैं.

चलिए अब आपको बताते हैं कि इसे बनाते कैसे हैं.

सामग्री:

घर पर बना छेना- 1 कप
दूध-1 कप
आटा- ¼ कप
सूजी- 1 चम्मच
बेकिंग सोडा- ¼ चम्मच
चीनी- 1 कप
पानी- 1 कप
हरी इलायची- 2-3
इलायची पाउडर- ½ चम्मच
तेल- डीप फ्राई करने के लिए

बनाने की विधि
एक बड़े कटोरे में छेना, आटा, इलायची पाउडर, और बेकिंग सोडा ले लें. उसे सान लें. गुंथे हुए आटे को गीले कपड़े से ढक लें और 10-15 मिनट छोड़ दें. इस बीच शीरा तैयार कर लें. एक बड़े पैन में चीनी, इलायची, और पानी डालें. उसे उबाल लें. मिश्रण ज्यादा पनीला या चिपचिपा नहीं होना चाहिए. अब 3-4 चम्मच तेल को कढ़ाई में गर्म कर लें जिसमें आप मालपुआ तलेंगे. गुंथे हुए आटे में दूध डाल लें जिससे बैटर तैयार हो जाए. उसे अच्छे से मिक्स करने के बाद उसे पैन के बीच में डालें. जब तलने की आवाज आने लगे तो गैस को धीमा कर लें. जब तक वो सुनहरा न हो जाए, तब तक फ्राय करें. फिर उसे दूसरी तरफ पलट दें. जब वो फ्राय हो जाए तो उसे तुरंत ही शीरे में डाल दें और कुछ देर छोड़ दें. जब सारे मालपुआ शीरे में भीग जाएं तो उसे सर्व करने के लिए प्लेट में सजाएं और परोस दें.

Tags: Food, Valentine Day, West bengal



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *