सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियां आपकी सेहत के लिये बहुत ही लाभदायक होती हैं. सर्दी के मौसम में इतनी हरे और ताजे पत्तेदार सब्जियों बाजार में आती हैं, जितनी किसी भी मौसम में नहीं आती है. सर्दी के दिनों में बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए ये सब्जियों खाना बहुत फायदेमंद होता है. अगर सर्दियों के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों की बात की जाये, तो इनमें पालक सबसे ज्यादा पोषक तत्वों से भरी हुई सब्जी है. आपको बता दें, कि पालक में आयरन की मात्रा सबसे अधिक होती है.

लेकिन इस हरी सब्जी के साथ एक समस्या भी है. वो ये है, कि पालक को लंबे समय तक ताजा रखना एक बहुत बड़ी चुनौती होती है. क्योंकि बाजार से लाने के बाद पालक कुछ ही दिनों में मुरझाने लगता है. यदि आप भी अपने भोजन में पालक को शामिल करना पसंद करते हैं, और इसे लंबे समय तक ताजा रखना चाहते हैं, तो जानते हैं इस बारे में

स्टोर करने के लिए छांटे पालक

बाजार से पालक लाने के बाद उसको अच्छे से स्टोर करने के लिए सबसे पहले उसके ऐसे पत्तों को चुनें जो साफ और ताजा हो. मुरझाई हुई या पीली पत्तियों को निकालकर अलग कर दें, क्योंकि वह खुद बहुत जल्दी सड़ने लगती हैं. और आपके सारे पालक को जल्दी ही खराब कर देंगी.

पालक स्टोर करने से पहले करें ये काम

बाजार से पालक को लाने के बाद और पालक को स्टोर करने से पहले इसके पत्तों को अच्छी तरह से सुखा लें. क्योंकि इसके अंदर नमी रहने से इसमें बैक्टीरिया बहुत तेजी से पैदा होने लगते हैं, जो इसे जल्दी ही सड़ा देते हैं. ऐसे में पालक की पत्तियों को एक साफ टिश्यू पेपर या साफ कपड़े से पोंछकर सुखा लें.

ऐसे करें पालक को फ्रिज में स्टोर

पालक को अच्छे से साफ करने और सुखाने के बाद ​फ्रिज में स्टोर करने के लिए एक प्लास्टिक बैग या एयरटाइट कंटेनर का उपयोग करें. पालक को उसमें भरकर बंद कर दें. इसके अलावा आप पालक को बारीक काटकर भी रख सकते हैं. इस तरीके से पालक हफ्तेभर तक खराब नहीं होगा.

इन बातों का रखें ध्यान

एयर टाइट कंटेनर में पालक को भरकर अपने रेफ्रिजरेटर के सब्जी क्रिस्पर दराज में रखें. सब्जी क्रिस्पर को उच्च आर्द्रता बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो पत्तेदार साग को ताजा रखने में मदद करता है.

Tags: Food, Lifestyle



Source link

73 thoughts on “पालक के पत्ते हफ्तों तक नहीं होंगे खराब, जानिये पालक को स्टोर करने के आसान तरीके”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *