रिपोर्ट- सुमित राजपूत
नोएडा. इन दिनों सर्वाइकल कैंसर और पूनम पांडे चर्चा में हैं. सर्वाइकल कैंसर भयावह है. लेकिन जागरुकता और समय पर इलाज के कारण इस बीमारी पर जीत हासिल की जा सकती है. हम आज आपको बताएंगे इस बीमारी से जुड़ी भ्रांतियों और उसे दूर करने के उपाय.

सर्वाइकल कैंसर खतरनाक जरूर है लेकिन लाइलाज नहीं. ये सिर्फ महिलाओं ही नहीं, पुरुषों को भी हो सकती है. अगर इस पर समय पर ध्यान नहीं दिया गया, तो यह किसी भी महिला या पुरुष की मौत का कारण बन सकती है.

इस बीमारी के बारे में सीनियर गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर मीरा पाठक का कहना है, यह सोचना बिल्कुल गलत है कि सर्वाइकल कैंसर सिर्फ महिलाओं को ही होता है. सर्वाधिक कैंसर मल्टीपल सेक्स और एचपीवी के साथ-साथ अल्कोहल या फिर स्मोकिंग करने से भी हो सकता है. ये कैंसर पुरुषों में भी पनप सकता है.

क्यों होता है सर्वाइकल कैंसर
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार हर साल लाखों महिलाओं की मौत सर्वाइकल कैंसर के कारण हो जाती है. एक बड़ा आंकड़ा इसमें हमारी भारतीय महिलाओं का है. हाल ही में पहले पूनम पांडे की मौत के बारे में एक्स पर आयी खबर और फिर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट में 9 से 14 साल की लड़कियों को मुफ्त टीका लगाने का प्रावधान किया. एक्सपर्ट की मानें तो एशिया में इस कैंसर से सबसे ज्यादा महिलाओं की मौत सर्वाइकल कैंसर के कारण होती है.

ये भी पढ़ें- PHOTOS : आपके बगीचे में छुपा है सेहत का खजाना, हर बीमारी से लड़ सकते हैं ये फल फूल

पुरुषों को भी होता है सर्वाइकल कैंसर
इस भयावह बीमारी के बारे में कई गलत फहमियां भी हैं. लोग ये मानते हैं कि सर्वाइकल कैंसर सिर्फ महिलाओं में ही होता है. लेकिन एक्सपर्ट कहते हैं, सर्वाइकल कैंसर महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों को भी हो सकता है. सर्वाइकल कैंसर माउथ टू माउथ और सेक्सुअल एक्टिविटीज के कारण ह्यूमन पेपिलोमा वायरल इफेक्ट करता है, जो किसी को भी अपनी चपेट में ले सकता है.

स्मोकिंग और एल्कोहल से दूर रहें
डॉक्टर मीरा पाठक ने बताया सर्वाइकल कैंसर 90% महिलाओं के अंदर होता है, जबकि 10% पुरुषों को भी इसके होने की संभावना रहती है. एचपीवी (ह्यूमन पेपिलोमा वायरस) माउथ टू माउथ और सेक्सुअल एक्टिविटीज के साथ अर्ली मैरिज या फिर मल्टीपाल पार्टनर के साथ सेक्स करने के कारण फैलता है. अगर कोई पुरुष या महिला ज्यादा स्मोकिंग या फिर अल्कोहल का सेवन करते हैं तो इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और यह वायरस तेजी से असर करता है.

कई बार पता नहीं चलते लक्षण
डॉक्टर सबको सावधान कर रही हैं. वो कहती हैं अगर इसका समय पर इलाज या फिर जांच नहीं कराई जाए तो यह गंभीर बीमारी भी बन जाता है. कई बार इसके लक्षण पता ही नहीं चलते. इसलिए समय समय पर जांच जरूरी है.

सर्वाइकल कैंसर से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर मीरा पाठक ने बताया कि सभी पेरेंट्स को अपने बच्चे को इसके प्रति जागरूक करना चाहिए. शुरुआत से ही व्यायाम करने के साथ साथ खाने पीने की चीजों का खास ध्यान दें, ताकि उनके शरीर की इम्यूनिटी बढ़े और शरीर रोग प्रतिरोध की क्षमता मजबूत हो. हर रोज व्यायाम के साथ मॉर्निंग वॉक जरूर करें.

Tags: Cancer Survivor, Health and Pharma News, Local18, Noida Authority, Up news today



Source link

One thought on “Not only women can get cervical cancer due to multiple sex and HPV – News18 हिंदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *