हाइलाइट्स

शरीर में खून की कमी हो जाए, तो एनीमिया समेत कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं.
खून की कमी दूर करने के लिए चुकंदर, अनार और पालक को फायदेमंद माना जाता है.

Natural Ways To Boost Hemoglobin: हमारे शरीर की फंक्शनिंग को बरकरार रखने के लिए खून की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए. खून की कमी होने पर एनीमिया समेत कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. आमतौर पर हीमोग्लोबिन स्तर कम होने पर माना जाता है कि खून की कमी हो गई है. ऐसे में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए लोग कई नुस्खे आजमाते हैं. हीमोग्लोबिन हमारे खून में पाया जाने वाला प्रोटीन होता है, जो शरीर के टिश्यू तक ऑक्सीजन पहुंचाता है. हीमोग्लोबिन का स्तर कम या ज्यादा होने पर शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बाधित हो सकती है. डाइटिशियन की मानें तो दवाओं के अलावा कई नेचुरल तरीकों से हीमोग्लोबिन का स्तर मेंटेन किया जा सकता है. पालक, चुकंदर, ड्राई फ्रूट्स समेत कई चीजों में आयरन की अच्छी मात्रा होती है, जिससे हीमोग्लोबिन की कमी दूर हो सकती है.

नोएडा के डाइट मंत्रा की फाउंडर और सीनियर डाइटिशियन कामिनी सिन्हा के मुताबिक शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने के लिए आयरन और विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. विटामिन सी आयरन अब्जॉर्प्शन बेहतर बनाता है, जिससे जल्द से जल्द हीमोग्लोबिन का स्तर मेंटेन होने लगता है. यही कारण है कि डॉक्टर आयरन की गोलियों को ऑरेंज जूस के साथ लेने की सलाह देते हैं. हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने पर लोग डाइट में जरूरी बदलाव कर लें, तो दवाओं के बिना भी इस परेशानी को दूर किया जा सकता है. खाने-पीने की चीजों में पाए जाने वाले पोषक तत्व यह काम करते हैं. कई फलों और सब्जियों के जूस भी हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ाने में असरदार हो सकते हैं.

डाइटिशिन की मानें तो गुड़ यानी जैगरी आयरन का रिच सोर्स है. गुड़ और आटे को मिक्स करके चीला बनाकर खाया जाए, तो इससे हीमोग्लोबिन की मात्रा तेजी से बढ़ सकती है. आप आटे में 3 से 5 चम्मच गुड़ का पाउडर मिलाकर यह खास चीला तैयार कर सकते हैं. हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने के लिए कच्चे केला का सलाद बनाकर और उसमें नींबू निचोड़कर खाना भी बेहद लाभकारी हो सकता है. पालक आयरन का बेहतरीन सोर्स है और खून की कमी दूर करने के लिए इसे लाभकारी माना जा सकता है.

आप चुकंदर और पालक का सूप या जूस बनाकर पिएं, तो गजब के फायदे मिल सकते हैं. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि इन सभी चीजों में नींबू जरूर मिला लें. नींबू में विटामिन सी भरपूर होता है, तो आयरन अब्जॉर्प्शन को बेहतर बनाता है. मॉर्निंग में ड्राई फ्रूट्स के साथ नियमित रूप से 2-3 खजूर और किशिमिश खाएं. इसे शरीर में हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ता है. इसके अलावा जूस की बात की जाए, तो अनार, चुकंदर और आंवला का जूस बनाकर पीने से चमत्कारी फायदे मिल सकते हैं. इन तीनों का कॉम्बिनेशन हीमोग्लोबिन बढ़ाने में रामबाण हो सकता है.

यह भी पढे़ं- ये 5 लक्षण दिखने पर हो जाएं सावधान, इस गंभीर बीमारी का हो सकते हैं शिकार, तुरंत कराएं चेकअप

यह भी पढ़ें- आंखों की सबसे बड़ी समस्या से छुटकारा दिलाएगा यह तेल, सिर्फ एक बूंद पलकों पर लगाने से होगा चमत्कार !

Tags: Health, Healthy Diet, Lifestyle



Source link

56 thoughts on “शरीर में हो गई है खून की कमी? इन 5 चीजों का शुरू कर दें सेवन, तेजी से बढ़ेगा हीमोग्लोबिन लेवल”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *