How to clean dirty switch board: सभी लोग अपने घरों की साफ-सफाई पर ध्यान देते है. कई लोगों को तो सफाई का इतना कीड़ा होता हैं, वो लोग फर्श, दीवार या रैक आदि जगहों को दिन भर में दो-दो बार साफ करते हैं. घर के फर्श, दीवार या रैक की सफाई करना फिर भी आसान होता है, इसलिए कई लोग आसानी से कर भी लेते हैं. लेकिन रूम, लिविंग, बाथरूम या किचन में मौजूद स्विच बोर्ड को साफ करने में डरते हैं. कई घरों में किचन का स्विच बोर्ड तेल, सब्जी या मसाले आदि के छींटे की वजह से इतना गंदा हो जाता है, कि उसकी तरफ देखने का भी मन नहीं करता.

आज हम आपको यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में ही बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से सिर्फ 5 मिनट में काले या गंदे दिख रहे स्विच बोर्ड को साफ करके चमकाया जा सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

स्विच बोर्ड को कैसे करें साफ

किसी काम को करना चाहें, तो कोई भी काम मुश्किल नहीं. गंदे से गंदे स्विच बोर्ड को आसानी से साफ किया जा सकता है, बस आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देने की जरूरत है. जैसे- स्विच बोर्ड को साफ करने से पहले घर का मेन पॉवर ऑफ कर दें.

मेन पॉवर ऑफ करने के बाद घर के अन्य सदस्यों को इन्फॉर्म कर दीजिए कि कोई भी गलती से पॉवर ऑन न करें. इसके बाद जिस स्विच बोर्ड को सबसे पहले साफ करने वाले हैं, उस बोर्ड के सभी स्विच को ऑफ कर दें. स्विच बोर्ड को साफ करने के लिए क्लीनिंग ब्रश और हैंड ग्लव्स का इस्तेमाल जरूर करें. इसके अलावा चप्पल पहनना न भूलें.

ब्लीच पाउडर का इस्तेमाल करें

जिस एक चीज से गंदे से गंदे स्विच बोर्ड को साफ करने की बात कर रहे हैं, उसका नाम ब्लीच पाउडर है. ब्लीच पाउडर के इस्तेमाल से किचन, बाथरूम के अलावा अन्य रूम्स में मौजूद स्विच बोर्ड को भी आसानी से साफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको अधिक मेहनत भी करने की जरूरत नहीं है.

फॉलो करें ये स्टेप्स

  1.  सबसे पहले एक बर्तन में 1-2 चम्मच ब्लीच पाउडर को डालें.
  2. अब इसमें 2-3 चम्मच नींबू का रस डालकर गाढ़ा मिश्रण बना लें.
  3. इसके बाद मिश्रण में पानी की कुछ बूंदों को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें.
  4. अब मिश्रण को स्विच बोर्ड पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें.
  5. 5 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लें.

Tags: Cleaning, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *