शिखा श्रेया/रांची.आजकल महिलाओं में बच्चेदानी यानी यूट्रस को लेकर समस्याएं आम हो गई है.जिसे लेकर कई बार डॉक्टर के चक्कर लगाने पड़ जाते हैं. कभी पीसीओडी, तो कभी यूट्रस में गांठ तो कभी-कभी पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द. ऐसी समस्या अक्सर यूट्रस में कुछ गड़बड़ी होती है तभी देखी जाती है. अगर आप आज से यह पांच काम शुरू करते है तो यकीन मानिए जिंदगी भर आपका यूट्रस स्वस्थ रहेगा और डॉक्टर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.

झारखंड की राजधानी रांची के बरियातु रोड स्थित आलम हॉस्पिटल के गायनोलॉजिस्ट डॉक्टर सबरीना ने लोकेल 18 से कहा कि आजकल यूटरस की समस्या छोटी-छोटी बच्चियों को हो रही है. उसका सबसे मुख्य कारण है बिगड़ी लाइफस्टाइल. यही कारण है हर तीन में से एक महिला को यूट्रस में कोई ना कोई समस्या देखी जा रही है.

इन पांच आदतों को आज से ही अपना लें
•  पहला काम जो महिलाओं को करना चाहिए वह यह है कि शारीरिक रूप से थोड़ा एक्टिव बने.कई बार महिलाएं एक ही जगह दिन भर बैठी रहती है.यह आपकी यूट्रस पर काफी गलत प्रभाव डालता है.एक्सरसाइज या वॉकिंग अपने दिनचर्या में शामिल करें.

• दूसरा जो सबसे जरूरी चीज डॉक्टर सबरीना रहती है. आज से ही  बाहर का खाना छोड़ दे. बाहर का जंक फूड आपके यूट्रस पर काफी गलत प्रभाव डालता है.एक तो आपका वजन अनियंत्रित होता है.जिससे पीसीओडी का खतरा बढ़ जाता है.

• अधिक टेंशन नही लेना है. इसके लिए मेडिटेशन या फिर योग को अपने दिनचर्या में शामिल करें. क्योंकि अधिक टेंशन की वजह से आपकी बॉडी में हारमोंस इंबैलेंस होता है. यह आपके पीरियड्स में गड़बड़ी का कारण बनता है.

• चौथी जरूरी बात यह है कि महिलाएं अक्सर ब्रेकफास्ट या फिर प्रोटीन युक्त आहार नहीं लेती.कई बार घर परिवार को संभालने के चक्कर में खुद का ख्याल नहीं रखती.इसलिए अपने खाने का ख्याल रखें और खाने में प्रोटीन अधिक शामिल करें.

• इसके साथ ही समय-समय पर एक साल में एक बार गाइनेकोलॉजिस्ट से चेकअप जरूर करवाये. आपको समस्या हो या ना हो. चेकअप करने से कोई समस्या अगर एक परसेंट भी है तो उसी समय उसे ठीक किया जा सकता है.इसीलिए चेकअप को नजर अंदाज न करें.

Tags: Health News, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *