अभिनव कुमार/दरभंगा. लिट्टी तो आपने बहुत खाई होगी, लेकिन दरभंगा में मिलने वाली यह लिट्टी बेहद खास होने के साथ स्वाद में भी लाजवाब है. दरअसल, यह लिट्टी 12 प्रकार के मसाले के मिश्रण कर मूंग दाल से बनाई जाती है. दरभंगा में मूंग दाल वाली यह लिट्टी हरिशंकर अपने हाथों से बनाते हैं. मूंग दाल वाली लिट्टी दरभंगा के लोगों की पहली पसंद बन गई है. मूंग दाल से लिट्टी बनाने की कला हरिशंकर प्रसाद ने राजस्थान में सीखी थी. वही स्वाद अब दरभंगा के लोगों को परोस रहे हैं.

हरिशंकर ने बताया कि 12 प्रकार मसालों से मूंग दाल वाली खस्ता लिट्टी तैयार करते हैं. घर पर तैयार मसाले से बनने वाली इस लिट्टी का स्वाद निखर कर आता है. जिसे लोग बेहद चाव से खाते हैं. उन्होंने बताया कि मूंग दाल की लिट्टी बनाने में मसाले के मिश्रण का खास ख्याल रखते हैं. टेस्ट को बरकरार रखने के लिए थोड़ा-थोड़ा ही मसाले का मिश्रण किया जाता है. हरिशंकर ने बताया कि लोगों को 8 रुपए प्रति पीस के हिसाब से मूंग दाल वाली लिट्टी खिलाते हैं. दिन भर में तीन बार मूंग दाल वाली लिट्टी बनाते हैं. एक बार में 350 तक लिट्टी की बिक्री हो जाती है.

यह भी पढ़ें- 1988 में ससुर ने दामाद को लिखी थी चिट्ठी, अब हो रही वायरल, पढ़कर नहीं रोक पाएंगे अपनी हंसी

यहां से लिट्टी बनाने का सीखा था तरीका
हरिशंकर ने बताया कि मूंग दाल की लिट्टी बनाने में जितने भी प्रकार के मसालों का उपयोग करते हैं, उसमें रिंग की मात्रा अधिक रहती है. इस लिट्टी को खाने के बाद ग्राहक तारीफ जरूर करते हैं. उन्होंने बताया कि डिमांड को देखते हुए तीन समय में इस लिट्टी को तैयार करते हैं. सुबह के अलावा दोपहर और शाम को खास तरीके से मूंग दाल की लिट्टी बनाते हैं. हरिशंकर ने बताया कि जब राजस्थान के जयपुर स्थित एक होटल में काम कर रहे थे तो उस वक्त हैं इस लिट्टी को बनाने की विधि को सीख लिया. अब दरभंगा में चट्टी चौक के पास अपनी दुकान चला रहे हैं. बड़ी संख्या में यहां लोग मूंग दाल वाली लिट्टी खाने के लिए आते हैं.

Tags: Bihar News, Darbhanga news, Food, Food 18, Local18



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *