रिपोर्ट-सनन्दन उपाध्याय
बलिया. अब एक बहुत काम की बात. एक छोटा सा पौधा और सुंदर का फूल आपकी और आपके घर दोनों की सेहत और सुंदरता बढ़ा सकता है. ये नन्हा फूल है गार्डन पैंसी. इन दिनों जगह जगह खिल रहा ये नन्हा फूल सर्दी-खांसी जुकाम से लेकर मिर्गी जैसे रोग तक में बेहद कारगर है.

गार्डन पैंसी सिर्फ एक सुंदर फूल का पौधा ही नहीं बल्कि औषधीय पौधा भी है. ये घर के साथ तन को भी सुंदर बना देता है. औषधीय गुणों से भरपूर यह पौधा न केवल तमाम बीमारियों को खत्म करता है बल्कि घर की सुंदरता को भी बढ़ा देता है. इसके फूल बिल्कुल मखमल सा होते हैं. गार्डन पैंसी मिर्गी, त्वचा से संबंधित तमाम बीमारियों, सर्दी, खांसी से लगायत तमाम गंभीर बीमारियों में बेहद लाभकारी और फायदेमंद है.

छोटे पौधे में बड़े गुण
राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय बलिया की चिकित्साधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह का कहना है गार्डन पैंसी एक अति सुंदर औषधीय पौधा है. इसका आयुर्वेद में तमाम जगह उपयोग होता है. यह तमाम गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म करने में कारगर है. इसके फूलों से तेल, काढ़ा, सूप, साबुन और मास्क के प्रयोग बताए जाते हैं.

ये भी पढ़ें- ये डॉक्टर सिर्फ जिंदगी ही नहीं बचा रहीं, रोजगार भी दे रही हैं, पीएम मोदी भी कर चुके हैं सम्मान

ये है इसकी खासियत
डॉ. प्रियंका सिंह कहती हैं गार्डन पेंसी को लोग अपने घर के अंदर और बाहर भी लगाते हैं. चर्म से संबंधित बीमारियां, बाल में रूसी और भीतर से आने वाले त्वचा विकारों को खत्म करने में काफी उपयोगी होता है. यह खून को भी शुद्ध करने की क्षमता रखता है. इसमें बहुत ज्यादा एंटी माइक्रोबिल एक्शन के साथ कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य से संबंधित बीमारियों जैसे दमा, सर्दी, खांसी और जुकाम में बेहद लाभकारी और हितकारी होता है. इसके साथ ही मिर्गी के दौरे जैसी गंभीर बीमारी के लिए भी यह काफी उपयोगी है.

सावधानी है बेहद जरूरी
डॉ प्रियंका ये कहना भी नहीं भूलतीं कि सभी जड़ी बूटियों का अपना अलग-अलग साइड इफेक्ट भी होता है. इसलिए इस औषधि का बेहतर लाभ पाने के लिए किसी आयुर्वेद चिकित्सक से परामर्श लेकर ही उपयोग करें. अन्यथा ज्यादा उपयोग करने की स्थिति में लाभ की जगह नुकसान हो सकता है. उम्र और बीमारी के हिसाब से इसका सही डोज एक आयुर्वेद चिकित्सक ही तय कर सकता है.

(Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.)

Tags: Balia, Health and Pharma News, Local18



Source link

99 thoughts on “Beneficial in many diseases like epilepsy, ulcers and skin diseases – News18 हिंदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *